यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करना रेलवे की प्राथमिकता: अशोक कुमार

punjabkesari.in Thursday, Aug 10, 2017 - 04:33 AM (IST)

लुधियाना(विपन): यात्रियों की शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए और उनको दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेलवे प्रशासन पूरी तरह कमर कस कर इस मुहिम को सफल बनाने में लगा है।

इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली मुख्यालय से आए अधिकारियों ने शताब्दी ट्रेन की पैंट्री कार व ट्रेन में खाना सप्लाई करने वाली कम्पनी के बेस किचन का निरीक्षण किया। कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे प्रशासन यात्रियों को ट्रेनों व स्टेशनों पर उपलब्ध करवाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को उच्चस्तरीय बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और मंडल स्तर, मुख्यालय स्तर व स्थानीय अधिकारियों की टीमें गठित कर लगातार ट्रेनों की पैंट्री कारों में औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

यात्रियों को परोसे जाने वाले खाने व रसोई की स्वच्छता की जांच के लिए हुआ निरीक्षण
दिल्ली मुख्यालय से आए वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक (एस.सी.एम.) अशोक कुमार, डी.सी.एम.ई., निरीक्षक सी.पी. सिंह, तुलसी राम, आई.आर.सी.टी.सी. के पंकज चौहान, सी.एम.आई. अजय पाल सिंह, स्टेशन अधीक्षक अशोक सिंह सलारिया, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी प्रमोद कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने शताब्दी ट्रेन में यात्रियों को खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने वाली कम्पनी का स्थानीय समराला चौक के निकट स्थित बेस किचन का औचक निरीक्षण कर वहां तैयार हो रहे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता व साफ-सफाई का जायजा लिया और उसके बाद लुधियाना से दिल्ली जाने वाली ट्रेन नं. 12038 शताब्दी एक्सप्रैस में स्थित मिनी पैंट्री कार का निरीक्षण भी किया। 

यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना व उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए रेल प्रशासन काफी प्रयास कर रहा है माननीय रेलमंत्री, रेलवे महाप्रबंधक, रेलवे के मंडल प्रबंधकों के ट्विटर अकाऊंट बनाए गए हैं ताकि यात्री ट्वीट करके अधिकारियों को शिकायतों से सीधे अवगत करवा सकें और उनका शीघ्रता से निवारण किया जा सके। इसके अलावा स्थानीय स्टेशनों पर निजी टिकट एजैंसियों या टिकट खिड़कियों पर ओवर चार्जिंग जैसी शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए स्टेशनों पर तैनात डी.टी.एम., सी.एम.आई. को पूरे आदेश हैं, की शिकायत की जांच के बाद सही पाए जाने पर वह एक्शन लें व अगली कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को इस संबंध में रिपोर्ट बना कर भेजें। -अशोक कुमार एस.सी.एम. रेलवे मुख्यालय दिल्ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News