2 सप्ताह की गहमा-गहमी के बाद चुनाव प्रचार समाप्त

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 03:41 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र, राणा): नगर निगम चुनाव के लिए 2 सप्ताह के गहमा-गहमी वाले चुनाव प्रचार के बाद आखिर आज शाम 5 बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया और उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर वोटरों के साथ सीधा संबंध कायम करना शुरू कर दिया। दूसरी तरफ चुनाव से 2 दिन पहले आई.जी. ए.एस. राय और एस.एस.पी. डा. एस. भूपति ने सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया और पुलिस पार्टियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा। पटियाला में नगर निगम चुनाव 17 दिसम्बर को हैं। यहां 60 में से कुल 57 वार्डों के लिए वोटें डाली जाएंगी, जबकि 3 वार्डों के उम्मीदवार पहले ही बिना मुकाबला विजेता करार दे दिए गए हैं क्योंकि पटियाला शहर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह और नंबर 2 मंत्री ब्रह्म महिंद्रा का शहर है तथा दोनों पटियाला शहर और पटियाला देहाती से विधायक भी हैं।सरकार की पहली 2 पोजीशनें पटियाला को ही हासिल हैं, ऐसे में नगर निगम चुनाव को काफी ज्यादा अहम माना जा रहा है क्योंकि नगर निगम चुनाव द्वारा जहां सरकार अपने 8 माह के दौरान किए गए कार्यों को लेकर जनता में जा रही है, वहीं पटियाला की जनता भी पिछले 8 माह दौरान किए कार्यों पर फैसला देगी। 

सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर शोर-शराबा रुका
पिछले 2 सप्ताह से जो नगर निगम चुनाव को लेकर शहर के हर गली-मोहल्ले और सड़कों पर अलग-अलग पार्टियों की तरफ से चुनाव प्रचार किया जा रहा था, उसे लेकर पिछले कई दिनों से शहर में खूब शोर-शराबा हो रहा है जो आज शाम 5 बजे के बाद खत्म हो गया। क्योंकि चुनाव से 2 दिन पहले शाम को चुनाव प्रचार खत्म हो जाता है। लिहाजा पटियाला नगर निगम के साल 2017 के चुनाव को लेकर जो स्पीकरों, चुनावी रैलियां, नुक्कड़ बैठकों आदि को लेकर माहौल पूरा गर्माया हुआ था, वह पूरी तरह से शांत हो गया है। 

कड़ाके की ठंड में भी राजनीतिक माहौल पूरी तरह गर्म
कड़ाके की ठंड के बावजूद आज राजनीतिक माहौल पूरी तरह गर्म रहा। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जहां अलग-अलग पार्टियां की तरफ से रोड शो निकाले गए, वहीं आखिरी दिन हर उम्मीदवार ने चुनाव प्रचार पर पूरा जोर लगा दिया क्योंकि आज शाम 5 बजे के बाद कोई चुनाव प्रचार नहीं हो सकता।  इसलिए आखिरी दिन कोई भी उम्मीदवार प्रचार में किसी तरह की कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता। एक तरफ जहां आज शीतलहर शुरू हो गई है, वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक माहौल भी पूरी तरह दिन भर गर्म रहा।  

पुलिस ने की जगह-जगह नाकाबंदी
पुलिस ने जगह-जगह पर नाकाबंदी कर दी है। अंदरूनी और बाहरी शहर में हर चौक व सड़क पर नाके लगा दिए गए हैं तथा हर आने-जाने वाले की चैकिंग की जा रही है। पटियाला पुलिस की कोशिश है कि चुनाव दौरान न तो बाहरी व्यक्तियों को शहर में दाखिल होने दिया जाए और न ही किसी तरह का माहौल खराब हो, इसलिए पुलिस की तरफ से नगर निगम चुनाव को शांतिपूर्वक तरीकों के साथ करवाने के लिए 2800 से ’यादा मुलाजिम तैनात किए गए हैं। पूरे शहर को जोनों में बांट कर एक-एक ऑफिसर के अधीन अलग-अलग एस.एच.ओ. लगाए गए हैं और किसी तरह की स्थिति से निपटने के लिए रिजर्व पुलिस पार्टियां भी बनाई गई हैं। पुलिस की तरफ से लगातार फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं जिससे लोग बेखौफ होकर अपनी वोट का प्रयोग कर सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News