फूड ब्रांच की टीम का छापा, 12 क्विंटल जहरीला पपीता बरामद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 02:24 PM (IST)

मोगा(ग्रोवर/संदीप): शहर में फलों के नाम पर जहर बेचने का गोरखधंधा जोरों पर चल रहा है, जिसका खुलासा फूड ब्रांच की टीम की ओर से जिला फूड सेफ्टी अफसर अभिनव खोसला व डा. अरविन्द्र पाल सिंह गिल की अध्यक्षता में टीम सहित गुप्त सूचना के आधार पर स्थानीय सब्जी मंडी में सुबह लगभग 5.30 बजे की गई कार्रवाई के दौरान हुआ।

टीम की तरफ से एक आढ़ती के गोदाम सहित अन्य जगह की गई छापेमारी में 12 क्विंटल से अधिक जहरीले मसाले (कैल्शियम कार्बाइड) से पकाया पपीता बरामद करने के साथ ही इसी तरीके से पकाए गए संदिग्ध आमों के सैंपल भरे गए हैं। टीम ने जहां उक्त जहरीले कैमिकल को कब्जे में ले लिया, वहीं इससे पकाए गए भारी मात्रा में फलों को भी नष्ट करवाया। टीम ने छापेमारी के दौरान फलों को पकाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला मसाला भी बरामद किया है।

जहरीला पपीता किया नष्ट व संदिग्ध आम के लिए सैंपल 
सोमवार सुबह 5.30 बजे गुप्त सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की फूड ब्रांच की ओर से की गई छापेमारी के दौरान टीम के अधिकारियों ने सरवन यादव नामक आढ़ती की आर.एस. ट्रेडिंग कंपनी की दुकान व गोदाम में छापेमारी कर वहां से कई क्विंटल पपीता बरामद करने के बाद मौके पर ही उसे नष्ट करने सहित आसपास की दुकानों पर भी छापेमारी कर इस विधि से पकाए गए संदिग्ध आम सैंपल भरे।

फूड सेफ्टी एक्ट के अधीन रजिस्ट्रेशन न करवाने का किया खुलासा : खोसला
सोमवार को फूड सेफ्टी अफसर अभिनव खोसला ने इस छापेमारी की जानकारी देने के साथ-साथ फल व सब्जी मंडी के अधिकतर दुकानदारों द्वारा फूड सेफ्टी एक्ट के अधीन रजिस्ट्रेशन न करवाने का खुलासा किया, जिसने कई वर्षों से लोगों की सेहत की सुरक्षा के लिए लागू फूड सेफ्टी एक्ट का पालन करवाने में फूड ब्रांच के जिम्मेदार अधिकारियों की कारगुजारी पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

मसाले से पके फल कैंसर व भयानक बीमारियों को देते हैं न्यौता : डा. गर्ग
दिल की बीमारियों के माहिर डा. सीमांत गर्ग ने बताया कि इस तरह से पकाए गए फल सेवन करने वाले के लिए जानलेवा सिद्ध हो सकते हैं। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों को ऐसा धंधा करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

कैंसर से भी खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं ऐसे फल : डा. दविन्द्र सिद्धू
मैडीसिन स्पैशलिस्ट डा. दविन्द्र सिद्धू के अनुसार इस तरह कैमिकल से पकाए फल का सेवन करने से सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे फलों के सेवन से कैंसर से भी खतरनाक बीमारियों का जन्म होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News