बडूंगर का खुलासा,गुरुद्वारों समेत सभी धार्मिक संस्थानों को GST से मिल सकती है छूट

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 01:10 PM (IST)

अमृतसरः शिरोमणि कमेटी ने उम्मीद जताई है कि 5 अगस्त को जी.एस.टी. कौंसिल की होने वाली रिव्यू मीटिंग में गुरुद्वारे समेत समूह धार्मिक संस्थानों को नए टैकस से छूट देने के मामले पर विचार करने के बाद राहत मिल सकती है। कमेटी के प्रधान प्रो. किरपाल सिंह बडूंगर ने यहां शिरोमणी समिति के दफ्तर में पत्रकार सम्मेलन दौरान इसका खुलासा करते कहा कि गुरुद्वारे, जो सेवा के केंद्र हैं, को इस टैक्स से छूट देने की अपील की गई है। 

 

इस संबंध में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और अकाली नेताओं का वफद भी केंद्र सरकार को मिल चुका है। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी पत्र भेज कर गुरुद्वारों को टैकस से छूट देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद धर्म को मानने वाले हैं और केंद्रीय वित्त मंत्री तो अमृतसर से संबंधित हैं  इसलिए उम्मीद है कि नए टैकस से धर्म संस्थानों को छूट दे दी जाएगी। 


श्री बडूंगर ने कहा कि सेवा केन्द्रों पर ऐसा टैकस लगाना नैतिक और संवैधानिक तौर पर गलत है। सिख रैफरैंस पुस्तकालय बारे बात करते उन्होंने कहा कि 33 वर्षों बाद कोई समान न होने की बात गलत है जबकि पिछली सरकार कुछ ओर दावा कर चुकी है। 


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सिख खाजाना वापस कर  अपनी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी पूरी करे। उन्होंने स्पष्ट किया कि लाइब्रेरी का खजाना वापस करने के साथ पंजाब के हालात पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होगा। यह मामला राष्ट्रपति के पास भी रखा जा चुका है और उन्होंने स्वीकृति दे दी थी। शिरोमणि समिति अंडेमान निकोबार स्थित काले पानी की सेलुलर जेल में   सजाएं भुगतने वाले पंजाबियों की याद में पंजाब में यादगार स्थापित करने की इछुक्क है। 


प्रधान ने कहा कि वहां म्यूज़ियम में सिखों के इतिहास को कम कर  पेश किया गया है। इस संबंधित एक परीक्षक समिति बनाई गई है जिसकी रिपोर्ट बाद में आगे वाली कार्रवाई की जाएगी।  शिरोमणि कमेटी समिति सारागढ़ी के शहीदों की याद में 12 सितम्बर को फिरोजपुर गुरुद्वारा गुरूसर बजीदपुर में समागम कर सिख फौजियों को श्रद्धांजलि देगी। इसी तरह जैतो मोर्चो के शहीदों की याद में नाभा स्थित गुरुद्वारा अकालगढ़ में शहादत समागम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोगा की क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को शिरोमणि समिति एक लाख रुपए देकर सनमानत करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News