रेत माफिया सरकारी खजाने को लगा रहा करोड़ों का चूना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 01:23 AM (IST)

फिरोजपुर(जसवंत,शर्मा,शैरी): रेत माफिया द्वारा सरकारी खजाने को रोजाना करोड़ों रुपए का चूना लगाया जा रहा है। अवैध माइनिंग को रोकने में माइनिंग विभाग कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। सियासी आकाओं की शह व प्रशासन की नाक तले इस धंधे ने पिछले रिकार्ड तोड़ दिए है। 

इन क्षेत्रों में हो रही रेत की निकासी
जानकारी के मुताबिक चंगाली जदीद, सुधेवाला के आसपास 4 के करीब रेत की खदानें मंजूरशुदा हैं, पर इस एरिया में दर्जन से ज्यादा खदानों से रोजाना हजारों टन रेत की निकासी की जा रही है। विभागीय नियमों के मुताबिक 10 फुट की गहराई से ज्यादा एवं सुबह 6 से पहले व शाम 7 के बाद खदानों से निकासी नहीं की जा सकती एवं न ही जे.सी.बी. व पोकलेन मशीनों का इस्तेमाल हो सकता, पर माफिया द्वारा नियमों की परवाह किए बिना दिन-दिहाड़े 50 फुट गहरे गड्ढे खोदकर खनन किया जा रहा है। अवैध चल रही माइनिंग खदानों पर जब पत्रकारों की टीम पहुंची तब माफिया जोर-शोर से इस धंधे को अंजाम दे रहा था। 

ठेकेदार चलाते हैं अवैध खदानें
गांव सुधेवाला, चंगाली जदीद, बस्ती बेला सिंह वाला, बस्ती मूसेवाला सड़क पर अवैध चलते ओवरलोड टिप्पर व ट्रैक्टर-ट्रालियों के कारण सड़क टूट चुकी है। पता चला है कि मंजूरशुदा खदानों से ठेकेदार 7-8 अवैध खदानें चला रहे हैं। विभाग द्वारा इनके विरुद्ध कोई एक्शन भी नहीं लिया गया। 

क्या कहते हैं डिप्टी कमिश्नर
इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर रामवीर ने कहा कि जहां भी अवैध खदानें चल रही हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अवैध खदानों पर होगी कार्रवाई: जी.एम.
जनरल मैनेजर गुरजंट सिंह ने कहा कि जिला फिरोजपुर में कुल 35 खदानें मंजूर हैं। उन्होंने कहा कि गांव चुगते वाला में 2.052 हैक्टेयर, सुधेवाला में 6.419 हैक्टेयर, चंगाली जदीद-1 में 2.793 हैक्टेयर व चंगाली जदीद-2 में 0.875 हैक्टेयर मंजूरशुदा रकबा है। हमारे ध्यान में आया है कि कुछ ठेकेदार अवैध खदानें चला रहे हैं, जिन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

क्या कहना है एक्सियन पी.डब्ल्यू.डी. का
चंगाली जदीद, मूसेवाला, बस्ती जटा सिंह वाली व सुध सिंह वाला की सड़कों की अवैध माइनिंग व ओवरलोड ट्रालियों के कारण हो रही खस्ता हालत संबंधी जब एक्सियन पी.डब्ल्यू.डी. मनजीत सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि इस संबंधी जी.एम. माइनिंग को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News