बरसात से पहले सभी शहरों के सीवरेज होंगे साफ : सिद्धुू

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 12:56 PM (IST)

अमृतसर (महेन्द्र , कमल): प्रदेश में सभी शहरों के सीवरेज साफ करवाने के अभियान के तहत स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू शुक्रवार को विशेष तौर पर गुरु नगरी पहुंचे। यहां से उन्होंने इस अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि पंजाब के महानगरों के पुराने सीवरेज, जिनकी पिछले 15-20 वर्षों से उचित तरीके से सफाई नहीं करवाई जा सकी है, को बरसात से पहले साफ करवाया जाएगा। इसके लिए पंजाब सरकार 20 नई ‘सुपर सक्शन’ मशीनें भी खरीदने जा रही है।


इन मशीनों के काम की शुरुआत करते हुए सिद्धू ने कहा कि अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, मोहाली तथा भटिंडा शहर के पुराने इलाकों में पुराने सीवरेज साफ किए जाएंगे। सिद्धू ने कहा कि इन महानगरों में डाले गए सीवरेज काफी पुराने होने के कारण 90 फीसदी सीवरेज प्रणाली बंद हो चुकी है, केवल 10 फीसदी सीवरेज व्यवस्था से काम चलाया जा रहा है।  मुख्य मंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने पुरानी सीवरेज प्रणाली में सुधार लाने के लिए 20 नई मशीनें खरीदने की स्वीकृति भी दे दी है। इस अभियान के तहत शुक्रवार को गुरु नगरी से शुरूआत की गई है। 

14 करोड़ रुपए की राशि की गई जारी 
स्वच्छ पेयजल की उचित सप्लाई को लेकर सिद्धू ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने शहरों में पेयजल की उचित सप्लाई तथा सीवरेज की सफाई के लिए 114 करोड़ रुपए जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि शहरों में बंद पड़ी पानी की मोटरें एक सप्ताह में शुरू कर दी जाएंगी जिससे पेयजल की पर्याप्त सप्लाई शहर वासियों को मिलने लगेगी। अमृतसर शहर को लेकर उन्होंने बताया कि यहां 366 ट्यूबवैल चल रहे हैं तथा 28 किसी न किसी लापरवाही की वजह से बंद पड़े हैं जो कि जल्द शुरू किए जाएंगे। 
सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट हेतु बड़ी कंपनियां की गई हैं आमंत्रित
सालिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार प्रदेश के हर बड़े शहर में कूड़े-कर्कट की समस्या के समाधान के लिए योजना तैयार कर चुकी है तथा शहरों से बाहर जमीन हासिल करने का फैसला भी लिया जा चुका है। इसके लिए राज्य सरकार ने बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया है। जो भी कंपनी अच्छा काम करेगी, उसे ज्यादा से ज्यादा काम अलाट कर शहरों में कूड़े-कर्कट की समस्या को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News