गुरुद्वारा साहिबान की जमीनों पर कब्जे नहीं होने देंगे: बडूंगर

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 04:29 PM (IST)

तलवंडी साबो (मुनीश): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रबंध अधीन आते गुरुद्वारा साहिबान की जमीन पर किसी भी हालत में कब्जे नहीं होने दिया जाएंगे। इस संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी शांत नहीं बैठेगी और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उक्त शब्द शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर ने कहे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कांग्रेसी नेताओं की शह पर गुरुद्वारा साहिबान की जमीनों पर अवैध कब्जा करने की कोशिशें हो रही हैं लेकिन पंजाब की कांग्रेस सरकार इस मामले पर खामोश बैठी हुई है। उलटा प्रशासन भी अवैध कब्जाधारियों की मदद कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मालवे के सदस्यों के साथ आज हुई बैठक दौरान बातचीत की गई और इस संबंधी ठोस नीति अपनाने के लिए सुझाव प्राप्त किए गए हैं। शिरोमणि कमेटी के महासचिव भाई अमरजीत सिंह चावला द्वारा एक प्रस्ताव पेश किया गया जिसको मौजूद सदस्यों ने सर्वसम्मति से जयकारों की गूंज से मंजूर किया। प्रस्ताव में कहा गया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी गुरुद्वारा एक्ट 1925 मुताबिक लगभग पिछली एक सदी से पावन गुरुधामों का समूह प्रबंध करती आ रही है लेकिन आज कुछ लोग हुकूमती नशे में ऐतिहासिक गुरु स्थानों की जमीनों पर कब्जे करने के यत्नों में लगे हुए हैं। 

इनमें गुरुद्वारा साहिब पातशाही 6वीं भाईरूपा, गुरुद्वारा साहिब पातशाही 9वीं गांव मौड़ कलां और गुरुद्वारा साहिब तंबू मल डगरू आदि प्रमुख हैं। शिरोमणि कमेटी के पास इन स्थानों की जमीनों के कानूनी हल है और देश की सर्व उच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट भी इन जमीनों संबंधी शिरोमणि कमेटी के हक में फैसले दे चुकी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News