अवैध निर्माणों के मुद्दे पर आज पंजाब भर के बिल्डिंग ब्रांच अफसरों की क्लास लगाएंगे सिद्धू

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 02:52 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू मंगलवार को पंजाब भर की नगर निगमों के बिल्डिंग ब्रांच अफसरों की क्लास लगाएंगे। इसके लिए चंडीगढ़ में स्पैशल मीटिंग रखी गई है। इस संबंधी एस.टी.पी., एम.टी.पी. व ए.टी.पी. लेवल के अफसरों को बकायदा लिखित में सूचित किया गया है। उन्हें बिल्डिंग इंस्पैक्टर, हैड ड्राफ्टमैन व ड्राफ्टमैनों को भी साथ लगाने के लिए कहा गया है। 

हालांकि इस पत्र में मीटिंग का एजैंडा नहीं बताया गया। लेकिन सूत्रों के मुताबिक यह बैठक अवैध निर्माणों से जुड़े मुद्दों पर आधारित होगी, क्योंकि पंजाब में बिना मंजूरी बन रही बिल्डिंगों की समस्या लंबे समय से रुकने का नाम नहीं ले रही। इससे नियमों के उल्लंघन के अलावा सरकारी राजस्व का बड़े पैमाने पर नुक्सान हो रहा है। उसमें मुख्य मामला रिहायशी इलाके में हो रहे कमर्शियल निर्माणों का है। इसी तरह जो बिल्डिंगें नक्शा पास करवाकर बनती हैं, उनमें बायलॉज से ज्यादा निर्माण होने बारे कोई चैकिंग नहीं हो रही। इसके अलावा अवैध रूप से बनने वाली बिल्डिंगों के चालान डालकर न तो रिकवरी की जाती है और न ही अवैध हिस्से को गिराया जाता है। 

यह हालात भ्रष्टाचार की जड़ भी बन रहे हैं, जिससे जुड़े हर पहलु की सिद्धू बारीकी से स्टडी कर चुके हैं। बताया जाता है कि इस मीटिंग में सिद्धू द्वारा अफसरों को अवैध निर्माणों पर कार्रवाई के मामले में कोताही न बरतने सहित नक्शा पास, सी.एल.यू. या कम्पाऊंडिंग केसों को बिना किसी दिक्कत के क्लीयर करने की हिदायत दी जाएगी। सिद्धू द्वारा फाइलों पर बिना वजह एतराज लगाकर लोगों को परेशान करने के मामले में बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों को पहले चरण में खुद ही सुधरने की चेतावनी दी जाएगी। अगर फिर भी हालात न बदले तो एक्शन होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News