बेसहारा बैलों के आतंक के लिए मशहूर हो रहा यह शहर

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 03:15 PM (IST)

संगरूर (विवेक सिंधवानी, यादविंदर): शहर संगरूर में बैलों की समस्या एक गंभीर समस्या बनी हुई है। इसके समाधान की बातें जिला प्रशासन, हलका विधायक करते आ रहे हैं परंतु मामला दिन-प्रतिदिन जटिल होता जा रहा है। बागों का शहर नाम से मशहूर शहर संगरूर आज बेसहारा बैलों के आतंक के लिए मशहूर हो रहा है। शहर के बाजारों, मुख्य मार्गों व अन्य हिस्सों में भारी संख्या में बेसहारा बैल फिरते रहते हैं जोकि कई बार राहगीरों को टक्कर मार कर घायल कर देते हैं।

गत दिवस शहर के समाज सेवी सङ्क्षतदर सैणी एक बैल की चपेट में आकर घायल हो गए थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सङ्क्षतदर सैणी अपने दोस्तों के साथ पटियाला गेट को जा रहे थे तो वहां खड़े बैल आपस में उलझ गए तो उन्होंने सङ्क्षतदर सैणी को घायल कर दिया, जबकि वहां खड़े लोगों ने भागकर दुकानों में घुसकर अपनी जान बचाई। घायल सैणी को तुरंत सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनके सिर में कई टांके लगे।

इससे पहले भी बेसहारा बैलों ने सरकारी रणबीर कालेज जाने वाली लड़कियों को टक्कर मारकर नैशनल हाईवे पर फैंक दिया। अगर उस समय कोई वाहन उस हाईवे पर आ जाता तो इससे भी गंभीर हादसा हो सकता था। ये तीनों लड़कियां बैलों द्वारा मारी टक्कर कारण घायल होने के कारण भयभीत हुई कालेज गई।

इनमें से एक लड़की के गंभीर चोटें आई। वर्णनीय है कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार द्वारा गांव झनेड़ी में एक बैलशाला का निर्माण तो करवाया गया परंतु इसका उद्घाटन सरकार व प्रशासन ने करने की जब जहमत न उठाई तो कुछ समाजसेवी लोगों ने इस बैलशाला में अपने तौर पर कुछ बैल पकड़कर छोड़ दिए व उनके लिए हरे चारे व पानी का भी प्रबंध किया। इस घटना से घबराए जिला प्रशासन ने इस तरह बैलशाला का उद्घाटन करने वाले लोगों के विरुद्ध पर्चा दर्ज करवा दिया।

इस उपरांत सरकार बदल गई व कांग्रेस की सरकार आने पर इस बैलशाला को चालू करने के लिए यहां शैड आदि बनाने का प्रबंध किया व कुछ बैल यहां छोडऩे पर उनके लिए तूड़ी, हरा चारा व पीने के पानी का प्रबंध भी किया गया।

बैलों की इस समस्या के निवारण की बातें तो जिला प्रशासन भी हर रोज करता है व स्थानीय विधायक विजयइन्द्र सिंगला द्वारा भी अपनी एक टीम बनाकर शहर में बेसहारा बैलों को काबू करके उन्हें बैलशाला में भेजने का कार्य किया जा रहा है। शहर वासियों की मांग है कि दिनों-दिन गंभीर होते जा रहे इस मसले को जल्दी हल किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News