मोदी की स्वच्छ भारत मुहिम हुई ठुस्स, पुलिस चौकियों में महिलाएं शौचालय सुविधा से वंचित

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 12:10 PM (IST)

मोगा (पंजाब केसरी टीम): एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से देश भर में स्वच्छ भारत मुहिम के तहत सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ जिले भर के कई सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय की कमी के कारण स्वच्छता मुहिम ठुस्स होती नजर आ रही है।

‘पंजाब केसरी’ की टीम द्वारा जब जिले भर के थानों तथा पुलिस चौकियों में महिलाओं के लिए अलग तौर पर बने शौचालयों संबंधी जमीनी स्तर पर जाकर जांच की गई तो जिले भर के 13 थानों में से सिर्फ सदर मोगा थाने में ही महिलाओं के लिए अलग तौर पर शौचालय नहीं है, जबकि जिले की 8 चौकियों में से 6 में महिलाओं के लिए शौचालय न होने के कारण पुलिस चौकियों में ड्यूटी पर तैनात रहने वाली महिला मुलाजिमों तथा पुलिस चौकियों में आने-जाने वाली महिलाओं को परेशानी होती है।

मोगा जिले के थाना निहाल सिंह वाला, बधनी कलां, फतेहगढ़ पंजतूर, सिटी-1, सदर मोगा, चडि़क, अजीतवाल, धर्मकोट, बाघापुराना, कोटईसे खां, मैहना तथा समालसर में महिलाओं के लिए अलग शौचालय हैं। पुलिस चौकी लोपो, नत्थूवाला गर्बी, कमालके को छोड़कर बिलासपुर, बलखंडी, दौलेवाला, दीना तथा फोकल प्वाइंट आदि में महिलाओं के लिए अलग शौचालय नहीं हैं। 5 वर्ष पहले तक जिले के कई थानों में महिलाओं के लिए अलग तौर पर शौचालयों की भारी कमी थी लेकिन जिले भर के इन थानों में इस समय दौरान ड्यूटी पर तैनात रहे थाना प्रभारियों ने इस कमी को पूरा करने के लिए नए शौचालय बनवाए हैं।

सिटी-2 के प्रभारी लवदीप सिंह का कहना था कि थाने को जल्द ही नई इमारत में तबदील किया जा रहा है तथा वहीं महिलाओं के लिए अलग शौचालय प्रत्येक हाल में बनेंगे। उन्होंने कहा कि फिर भी थाने में 2 शौचालय हैं तथा किसी भी तरह की मुश्किल नहीं है। पुलिस चौकियों के प्रभारियों का कहना था कि इन चौकियों में महिला मुलाजिमों की ड्यूटी तो कभी-कभार ही लगती है तथा किसी भी महिला को चौकी में किसी जुल्म में शामिल होने पर नहीं लाया जाता। फोकल प्वाइंट चौकी मोगा के इंचार्ज जैपाल का कहना था कि थाने में चाहे महिलाओं के लिए अलग तौर पर शौचालय नहीं है लेकिन चौकी में सांझा शौचालय है।

थाना सिटी मोगा-1 में सफाई कर्मचारी न होने के चलते शौचालय की हालत खराब
थाना सिटी मोगा-1 में महिलाओं के लिए अलग तौर पर चाहे शौचालय बनाए गए हैं लेकिन इनकी हालत बेहद खराब है। शौचालय में जहां साफ-सफाई के प्रबंध ढीले हैं, वहीं पानी से शौचालय की दीवारें भी खराब हैं। थाने के मुलाजिमों का कहना है कि सफाई कर्मचारी न होने के कारण यह समस्या है। थाने में सफाई कर्मचारी की कई बार मांग की गई है लेकिन लंबे समय से सफाई कर्मचारी की कमी चली आ रही है।

बाघापुराना थाने में महिलाओं के शौचालय को लगा है ताला
बाघापुराना थाने में चाहे महिलाओं के लिए अलग तौर पर शौचालय तो बना हुआ है लेकिन इसको हमेशा ही ताला लगा रहता है। जब ‘पंजाब केसरी’ की टीम द्वारा थाने का निरीक्षण किया गया तो उस समय भी शौचालय पर ताला लटका हुआ था। इस संबंधी ड्यूटी पर तैनात मुलाजिमों से बातचीत की गई तो उन्होंने कोई पुख्ता जवाब नहीं दिया। शहर के लोगों ने मांग की कि महिलाओं के लिए बनाया अलग शौचालय का ताला खोला जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News