50 लाख का मिलावटी सामान जब्त, 2 डेयरियां सील

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 12:22 PM (IST)

अमृतसर(अवधेश): सेहत विभाग ने फूड एंड ड्रग कमिश्नर काहन सिंह पन्नू के नेतृत्व में मिलावटखोरों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विभाग द्वारा आज गुप्त सूचना के आधार पर गांव गाऊंसाबाद राम तीर्थ रोड स्थित गिल डेयरी और गांव माहल में पन्नू डेयरी में 50 लाख रुपए का मिलावटी सामान जब्त किया है। जब्त किए सामान में दूध, दही, पनीर, घी आदि खाद्य पदार्थ शामिल हैं। अधिकारियों द्वारा दोनों डेयरियों को फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड एक्ट के अंतर्गत सील कर दिया गया है।

इस संबंध में जिला सेहत अधिकारी डा. भागोवालिया ने बताया कि सबसे पहले गांव गाऊंसाबाद में गिल डेयरी पर छापेमारी की गई, जहां लगभग 25 किलो की 58 बोरियों के करीब सूखा दूध, 20 किलो पनीर, 7 किं्वटल देसी घी, 60 किलो दही और किलो-किलो के 16 पैकेट सूखा दूध बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि यह सूखा दूध (स्कीमड मिल्क) दही, दूध, पनीर और घी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। यह सब कुछ फूड स्टैंडर्ड एक्ट नियमों की उल्लंघना है। उन्होंने बताया कि इस डेयरी को सील कर दिया गया है और इस डेयरी द्वारा तैयार की गई 5 अलग-अलग आइटमों के सैंपल खरड़ लैबोरेटरी में जांच के लिए भेज दिए गए हैं। 

डा. भागोवालिया ने बताया कि इसके बाद पन्नू डेयरी कालिया वाला मोड़ के नजदीक माहल में भी छापेमारी की गई। इस दौरान पन्नू डेयरी से 78 बोरियां सूखा दूध पकड़ा गया और 150 किलो मिक्स दूध, 150 किलो दही, 35 किलो पनीर, 20 किं्वटल घी जब्त किया गया। इन डेयरियों के पास दूध या घी बनाने का कोई भी लाइसैंस नहीं था और न ही इन्होंने किसी कर्मचारी का मैडीकल करवाया था। यह डेयरी भी सील कर दी गई है और इसके 5 सैंपल लेकर खरड़ लैबोरेटरी में जांच के लिए भेज दिए गए हैं और रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

सेहत विभाग को दें सूचना
जिला सेहत अधिकारी डा. भागोवालिया ने बताया कि इस संबंध में पुलिस द्वारा भी अपने स्तर पर बनती कानूनी कार्रवाई की जा रही है। डा. उन्होंने बताया कि मिलावटखोरी से कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं, जिसके साथ कई लोग कैंसर जैसी बीमारियों के साथ जूझ रहे हैं। चिट्टा पनीर चिट्टे के नशे की अपेक्षा बहुत बुरा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जिस तरह पंजाब के लोगों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी इसी तरह वे अब मिलावटखोरों के खिलाफ खड़े हों और जहां कहीं भी मिलाटवखोरी होती है उसकी सूचना सेहत विभाग को दी जाए। इस मौके पर कम्बों के एस.एच.ओ. राजबीर सिंह, फूड सेफ्टी अधिकारी मैडम गगनदीप कौर भी शामिल थे। 

मिलावटखोरी करने वालों को नहीं बख्शाजाएगा : काहन सिंह पन्नू
ड्रग और फूड विभाग के कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने कहा कि मिलावटखोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यदि वे ऐसे कामों से बाज नहीं आए तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। आने वाले दिनों में छापेमारी मुहिम और तेज की जाएगी। 

swetha