श्री हरिमंदिर साहिब की ओर जाने वाले विरासती रास्ते पर लगे बुत तोड़े, 8 काबू

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 09:38 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): सिख नौजवानों ने गत देर रात्रि श्री हरिमंदिर साहिब की ओर जाने वाले विरासती रास्ते पर लगाए गए भंगड़े व गिद्दे को दर्शाते बुतों से तोड़-फोड़ की। इस दौरान पुलिस पार्टी ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो उन्होंने पुलिस पार्टी पर ही जानलेवा हमला कर दिया। पुलिस ने मौके पर 8 आरोपियों को काबू कर लिया है जबकि एक मौके से फरार हो गया। थाना कोतवाली की पुलिस ने कुल 9 सिख नौजवानों के विरुद्ध हत्या के प्रयास व पब्लिक प्रॉपर्टी को नुक्सान पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज किया है। 

आरोपियों में मनिन्द्र सिंह मनी निवासी ढाहा, नूरपुरबेदी, अमरजीत सिंह निवासी भाई मंझ सिंह रोड, रणजीत सिंह निवासी सोहल, झब्बाल, हरविन्द्र सिंह निवासी टिब्बा टपरिया, गुरसेव सिंह निवासी हसनपुर खुर्द, बटाला, रविन्द्र सिंह घमोर, बलाचौर, राजबीर सिंह निवासी सुल्तानविंड रोड, हरकुंवर सिंह निवासी मोहनी पार्क व अमृतपाल सिंह निवासी मेहरो शामिल हैं। 

गौरतलब है कि श्री हरिमंदिर साहिब को जाने वाले विरासती रास्ते पर पंजाब सरकार द्वारा भंगड़े व गिद्दे से संबंधित बुत लगाए गए थे। पिछले कुछ दिनों से इसे हटाने के लिए कुछ सिख संगठन विरोध कर रहे थे। गत रात्रि डेढ़ बजे के करीब 9 सिख नौजवान हाथों में हथौड़े व लोहे की रॉड लिए विरासती रास्ते पर आए और बुतों को तोडऩे लगे। जब वहां सुरक्षा में तैनात क्यू.आर.टी. की टीम ने इन नौजवानों को रोकने का प्रयास किया तो उन्होंने पुलिस पार्टी पर जानलेवा हमला कर दिया। इस दौरान टीम के इंचार्ज ए.एस.आई. राम सिंह घायल हो गए, जबकि मौके पर पहुंचे भारी पुलिस बल ने 8 सिख नौजवानों को तो मौके से गिरफ्तार कर लिया जबकि एक युवक अमृतपाल सिंह निवासी मेहरो पुलिस पार्टी को चकमा देकर फरार हो गया। 

swetha