अटारी बॉर्डर : बी.एस.एफ. आज लेगी बिग टूरिस्ट गैलरी का कब्जा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 12:22 PM (IST)

अमृतसर (नीरज): अटारी बॉर्डर स्थित ज्वाइंट चैक पोस्ट पर होने वाली बी.एस.एफ. व पाकिस्तान रेंजर्स की परेड को देखने आने वाले हजारों दर्शकों की सुविधा के लिए सी.पी.डब्ल्यू.डी. की तरफ से बनाई गई बिग टूरिस्ट गैलरी का बी.एस.एफ. आज कब्जा लेने जा रही है। हालांकि बिग टूरिस्ट गैलरी का प्रोजैक्ट एक वर्ष लेट हो गया, लेकिन फिलहाल यह गैलरी तैयार है। इस समय विश्व विख्यात हो चुकी रिट्रीट सैरेमनी को देखने के लिए रोजाना 30 हजार से ज्यादा टूरिस्ट बॉर्डर पर आते हैं।

इसको देखते हुए केन्द्र सरकार की तरफ से 33 करोड़ रुपए की लागत से बड़ी टूरिस्ट गैलरी का प्रोजैक्ट शुरू किया गया था जो पूरा हो गया है।  जानकारी के अनुसार सी.पी.डब्ल्यू.डी. की तरफ से इस प्रोजैक्ट को 2015 में शुरू किया गया था जिसको 2017 में पूरा किया जाना था। इससे पहले जे.सी.पी. अटारी पर छोटी टूरिस्ट गैलरी होती थी, जिसमें 5 से 10 हजार टूरिस्ट ही मुश्किल से बैठ पाते थे। परेड देखने आने वाले टूरिस्टों की संख्या गैलरी की क्षमता से दोगुना या इससे भी ज्यादा होती थी जिससे ज्यादातर टूरिस्टों को बिना परेड देखे ही वापस लौटना पड़ता था।


जीरो लाइन पर लगाया गया स्लाइडिंग गेट 
जे.सी.पी. अटारी के रिट्रीट सैरेमनी स्थल की जीरो लाइन पर सी.पी.डब्ल्यू.डी. की तरफ से लगाया गया स्लाइङ्क्षडग गेट भी इसी प्रोजैक्ट का हिस्सा है और उस पर कोई अलग से खर्च नहीं किया गया है।

क्या है जे.सी.पी. अटारी के प्रोजैक्ट का हिस्सा
जे.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर 33 करोड़ के प्रोजैक्ट में बड़ी टूरिस्ट गैलरी के अलावा कांफ्रैस हाल, लॉबी, डाइङ्क्षनग हाल, जवानों के रहने की बैरिक व अस्पताल बनाया गया है। इससे बी.एस.एफ. जवानों को भी सुविधा मिलेगी।
 

swetha