बच्ची से रेप का मामलाः स्कूल प्रबंधकों पर कभी भी हो सकती है कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 11:36 AM (IST)

बाबा बकाला साहिब(राकेश): ब्यास के एक प्राइवेट स्कूल में बच्ची के साथ रेप के मामले की अलग-अलग एजैंसियां गंभीरता से जांच कर रही हैं। गत दिवस राष्ट्रीय बाल सुरक्षा आयोग की मैंबर रोजीताबा ने टीम सहित बाबा बकाला साहिब पहुंच जांच का जायजा लिया था और गुप्त रूप से पीड़ित परिवार से भी मिलकर सारी स्थिति को जांचा था।

उन्होंने इस मामले में स्कूल प्रबंधकों द्वारा बरती गई लापरवाही के संकेत भी दिए थे। दूसरी ओर जिला प्रशासन और पुलिस जिला देहाती द्वारा बनाई गई जांच टीमों की रिपोर्ट चाहे अभी आनी बाकी है, फिर भी पुलिस द्वारा स्कूल मैनेजमैंट के खिलाफ पहले से दर्ज मामले में कभी भी और धाराएं लगाना लगभग तय माना जा रहा है, जिसके बाद कभी भी स्कूल प्रबंधकों पर कार्रवाई हो सकती है। उधर, होशियारपुर की जुवेनाइल कोर्ट में भी केस की सुनवाई 3 जनवरी को होनी है।  एक पुलिस अधिकारी ने कार्रवाई करने का विश्वास जताया है, क्योंकि स्कूल मैनेजमैंट  द्वारा बार-बार बयान बदलने से उन पर शंका की सुई टिकी हुई है।

स्कूल बंद होने से प्रभावित हो रही है बच्चों की पढ़ाई : पैरेंट्स
दूसरी ओर स्कूल के बच्चों के अभिभावकों ने भी आरोप लगाया है कि उनको किसी भी जांच में शामिल नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधकों ने 19 दिसम्बर को फिर से स्कूल खोलने की बात कही थी पर स्कूल उस दिन से ही बंद है। अब जबकि पंजाब सरकार ने 31 दिसम्बर तक सभी स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया है तो श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाश दिवस के अलावा शनिवार और रविवार होने से अब स्कूल 6 जनवरी 2020 को खुलेंगे। इतने दिनों तक स्कूल बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है और बच्चे अपना होम वर्क भी नहीं ले सके हैं, जबकि साल 2020 की शुरुआत में सालाना इम्तिहान होने जा रहे हैं। पैरेंट्स ने कहा कि बच्चों के भविष्य से हो रहे खिलवाड़ का जिम्मेवार कौन होगा।

आरोपियों को दी जाए सजा-ए-मौत : बैंस
आज लोक इंसाफ पार्टी के प्रांतीय नेता विधायक सिमरनजीत सिंह बैंस ने कहा कि प्राइवेट स्कूल में बच्ची के साथ रेप करने वाले आरोपियों को सजा-ए-मौत दी जाए। देश का कानून बाबा आदम समय का बना हुआ है, जिसमें अब के समय के मुताबिक संशोधन करना अति जरूरी है। 

swetha