सेहत मंत्री के राजदूत बन डायरैक्टर पहुंचे गुरु नानक देव अस्पताल

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 10:05 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): सेहत मंत्री ब्रह्म  महेन्द्रा के राजदूत बन कर मैडीकल शिक्षा तथा खोज विभाग के डायरैक्टर अवनीश कुमार गुरु नानक देव अस्पताल में रैजीडैंट डाक्टरों की समस्याओं को हल करने के लिए अमृतसर पहुंचे। डायरैक्टर ने जांच के दौरान जहां अस्पताल में कई खामियां पाई हैं, वहीं मैडीकल सुपरिटैंडैंट सहित छेड़छाड़ की घटना से पीड़ित 2 महिला डाक्टरों के लिखती बयान दर्ज किए हैं। डायरैक्टर द्वारा अस्पताल की एमरजैंसी में सुधार लाने के लिए मौके पर ही सीनियर अधिकारियों के नेतृत्व में पांच मैंबरी टीम गठित कर दी है। 

जानकारी के अनुसार गुरु नानक देव अस्पताल में कुछ समय पहले रात को 2 महिला डाक्टर के साथ ड्यूटी के उपरांत हॉस्टल जा रही थी उसी दौरान अस्पताल में तैनात एक सुरक्षा कर्मचारी द्वारा अंधेरे का फायदा उठा कर महिला डाक्टरों से छेड़छाड़ की गई थी। घटना के बाद रैजीडैंट डाक्टरों द्वारा सुरक्षा तथा अन्य मांगों को लेकर अनिश्चित समय की हड़ताल कर दी गई थी। 6 दिन की हड़ताल के दौरान सेहत सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई थी। सेहत मंत्री के ओ.एस.डी. पुनीत गिरधर ने मामले को हल करवा कर मंत्री से डाक्टरों की मीटिंग फिक्स करवा दी थी तथा मीटिंग के उपरांत डाक्टरों द्वारा बताई गई समस्याओं की जांच के लिए डायरैक्टर अवनीश कुमार की तैनाती की गई थी। अवनीश कुमार आज सुबह 10 बजे अस्पताल में पहुंचे। पहले उन्होंने अस्पताल के सीनियर डाक्टरों से मीटिंग की तथा उसके उपरांत वहीं रैजीडैंट डाक्टर एसोसिएशन के 15 मैंबरी प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की। छेड़छाड़ की घटना में पीड़ित 2 महिला डाक्टरों की लिखित बयान लिए गए। 

एसोसिएशन के डाक्टरों द्वारा डायरैक्टर को अपने साथ लेकर अस्पताल का निरीक्षण करवाया गया तथा उन्हें समस्याओं संबंधी अवगत करवाया गया। इस दौरान मैडीकल सुपरिटैंडैंट डाक्टर सुरिन्द्रपाल को जांच से दूर रखा गया तथा वह 5 मिनट के लिए डायरैक्टर के सामने पेश हुए तथा उन्हें लिखित बयान दिए। एसोसिएशन के डाक्टर डैनी, डा. जसपिन्द्र ने कहा कि वह अब तक हुई जांच से संतुष्ट है। उधर दूसरी ओर डायरैक्टर अवनीश कुमार ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए बताया कि रैजीडैंट डाक्टरों द्वारा जो समस्याएं बताई गई हैं तो उनकी कुछ तो मौके पर ही हल करवा दी गई है तथा बाकी की रिपोर्ट बना कर विभाग के सैक्रेटरी सतीश चन्द्रा को सोमवार भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कैमरे तथा सुरक्षा कर्मचारी की समस्या को हल करवा दिया गया है।

रैजीडैंट डाक्टरों द्वारा मैडीकल सुपरिटैंडैंट के पद से डाक्टर सुरिन्द्रपाल को हटाने संबंधी की गई मांग संबंधी पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह फैसला सरकार ने लेना है उन्होंने जो देखा है उसकी रिपोर्ट दे देंगे। अस्पताल में आने वाली हर एक गाड़ी का नंबर होगा दर्जडायरैक्टर अवनीश कुमार ने कहा कि अस्पताल की सुरक्षा में कोई भी कमी नहीं छोड़ी जाएगी। अभी अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि आज से जो भी गाड़ी आएगी व जाएगी उसका गाड़ी नंबर एक रजिस्टर पर नोट किया जाएगा और गाड़ी का आने जाने का समय नोट किया जाएगा। ई.एन.टी. अस्पताल, टी.बी. अस्पताल में भी सुरक्षा कर्मचारी तैनात किए जा रहे हैं। 

एमरजैंसी के सुधार के लिए गठित की 5 मैंबरी टीम
डायरैक्टर अवनीश कुमार ने बताया कि डाक्टरों द्वारा बताया गया है कि एमरजैंसी में काफी समस्याएं है जिसके समाधान के लिए मैडीसन, सर्जरी तथा आई.सी.यू. विभाग के मुखियों के अलावा जे.आर. तथा एस.आर. यूनियन के प्रतिनिधियों की एक कमेटी गठित कर दी गई है जो कि समस्याओं को अपने स्तर पर हल करवाएगी तथा जो समस्याएं सरकार के स्तर की होगी उस संबंधी रिपोर्ट पेश करेंगी। 

 

swetha