सरकार की लापरवाही : सिविल अस्पताल बंद होने की कगार पर

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 10:09 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत) : पंजाब सरकार की लापरवाही के कारण सूबे में सेहत सेवाएं देने के लिए प्रसिद्ध रहा जिला स्तरीय सरकारी सिविल अस्पताल किसी भी समय बंद हो सकता है। अस्पताल में काम ज्यादा होने के कारण डाक्टर यहां आने से मुंह मोड़ रहे हैं। विभाग द्वारा पिछले दिनों अस्पताल में भेजे गए ऐसे ही कुछ डाक्टर तबादला करवा कर गांवों या दूसरे जिलों में जा पहुंचे हैं। 

जानकारी के अनुसार अमृतसर का जिला स्तरीय सिविल अस्पताल पंजाब भर में अच्छी सेहत सेवाएं देने के लिए प्रसिद्ध रहा है। उक्त अस्पताल को पंजाब और राष्ट्रीय स्तर पर विशेष ईनाम और 50 लाख रुपए से अधिक की राशि ईनाम के तौर पर मिल चुकी है। विभाग के मंत्री और उच्च अधिकारी भी उक्त अस्पताल को बाकी अस्पतालों का आदर्श मानते हैं परन्तु अफसोस की बात है कि सरकार की लापरवाही के कारण अब उक्त अस्पताल में मैडिसिन विभाग, आर्थो विभाग, स्किन विभाग आदि डाक्टर न होने के कारण बंद हो गए हैं। विभाग द्वारा पिछले दिनों अस्पताल में 15 डाक्टरों की फौज भेजी गई थी परन्तु इन बीच में से मैडिसिन विभाग के एक डाक्टर ने जहां अभी तक ज्वाइन नहीं किया, वहीं दूसरा डाक्टर यहां से अपनी बदली करवा गया है। इसी तरह आर्थाे विभाग में एक डाक्टर ने ज्वाइन नहीं किया और दूसरा डाक्टर अपनी बदली करवा गया है। गायनी विभाग का भी ऐसा ही हाल है। स्किन विभाग में कोई भी डाक्टर नहीं है। 

उक्त अस्पताल अच्छी सेहत सेवाओं देने के कारण मशूहर है और यहां रोजमर्रा 2 हजार से ज्यादा मरीजों की ओ.पी.डी. और एमरजैंसी होती है। काम का बोझ ज्यादा होने के कारण कुछ डाक्टर यहां से अपना तबादला करवा चुके हैं और कुछ डाक्टर बदली करवाने के इच्छुक हैं। सरकार की ढिलमुल और डाक्टरों की मनमर्जी के कारण अस्पताल में अब सेहत सेवाएं बुरी लडख़ड़ा रही हैं। मरीजों को डाक्टर न मिलने के कारण उनका दर्द और बढ़ता जा रहा है। कई मरीज तो डाक्टरों की कमी के कारण प्राइवेट अस्पतालों में जाने को मजबूर हैं। सरकार की ढिलमुल के कारण उक्त अस्पताल को अब किसी वक्त भी ताले लग सकते हैं। 

Vatika