गांव बूह में 20 करोड़ की लागत से जल्द शुरू होगा खोज केंद्र का निर्माण कार्य : सिद्धू

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 02:26 PM (IST)

तरनतारन (रमन): जिला तरनतारन के गांव बूह में 20 करोड़ रुपए की लागत के साथ लगभग 45 एकड़ में बनने वाले भैंसों के खोज केंद्र का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जा रहा है और इस स्थान पर वैटर्नरी पॉलीटैक्नीक कालेज शुरू करने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। यह जानकारी बलबीर सिंह सिद्धू, कैबिनेट मंत्री पशु पालन, मछली पालन, डेयरी विकास विभाग, श्रम विभाग पंजाब ने आज गांव ठठ्ठा  में नीली रावी भैंसों के नस्ल सुधार प्रोजैक्ट के अंतर्गत करवाई गई मेगा वर्कशाप मौके पशु पालकों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने विधानसभा हलका तरनतारन व पट्टी को विकास कार्यों के लिए 5-5 लाख रुपए की ग्रांट देने की घोषणा की। प्रगतिशील पशु पालकों को सम्मानित भी किया गया।  

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य में वैटर्नरी डाक्टरों की कमी को जल्द पूरा किया जा रहा है और 106 वैटर्नरी डाक्टरों व 100 से अधिक वैटर्नरी इंस्पैक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द पूर्ण की जा रही है। पंजाब वैटर्नरी वैक्सीन संस्था नई तकनीक के साथ सवायन फीवर वैक्सीन बनाने से देश का पहला राज्य बना है।उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के किसानों की खुशहाली के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और किसानों की आमदनी में विस्तार करने के लिए सहायक धंधे अपनाने को उत्साहित किया जा रहा है। डेयरी फाॄमग के लिए राज्य में 3322 नए यूनिट खुलवाए गए हैं। डेयरी फार्म और अन्य संबन्धित पेशे स्थापित करने के लिए 1686 लाभपात्रों को 11.20 करोड़ रुपए की सबसिडी जारी की गई है।

उन्होंने किसानों से अपील की कि वे गेहूं और धान की खेती करने के साथ-साथ सहायक धंधों को भी अपनाएं।  हलका विधायक पट्टी हरमिन्दर सिंह गिल ने गांव बूह में बनाए जा रहे भैंसों के खोज केन्द्र के लिए पंजाब सरकार का धन्यवाद किया। राज्य सरकार की तरफ से डेयरी फाॄमग और अन्य सहायक धंधों को उत्साहित करने हेतु मुफ्त प्रशिक्षण व सबसिडी दी जा रही है। डा. धर्मबीर अग्निहोत्री ने कहा कि तरनतारन जिला सीमांत जिला होने के कारण पिछड़ा हुआ है और आज जरूरत है कि किसानों को पारंपरिक कृषि के साथ-साथ सहायक धंधों प्रति भी जागरूक किया जाए। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे कृषि के साथ-साथ डेयरी, मछली पालन, मुर्गी पालन आदि धंधे शुरू करें और सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ लें।

bharti