ब्रिटेन से आई 3 महिलाओं का कस्टम विभाग से हुआ विवाद

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 01:17 PM (IST)

अमृतसर(इन्द्रजीत, स.ह.): ब्रिटेन से आई 3 महिलाओं का अमृतसर आगमन पर एयरपोर्ट पर कस्टम वालों से ऐसा विवाद खड़ा हुआ कि मामला पुलिस तक जा पहुंचा। इन 3 महिलाओं में मां और बेटियां हैं जो ब्रिटेन की निवासी हैं। उक्त महिलाओं के पास निजी जेवरात थे। आखिरकार 18 घंटे की जद्दोजहिद के उपरांत कस्टम विभाग ने अपनी शिकायत वापिस ले ली।

 

जानकारी के अनुसार गत रात्रि 3 बजे कतर एयरवेज की उड़ान पर 3 महिलाएं अमृतसर पहुंचीं। इसी दौरान कस्टम अधिकारियों ने उनके सामान की तलाशी के दौरान कुछ सोने के जेवरात पकड़े जिनका वजन कस्टम विभाग के अनुसार 960 ग्राम है। इस पर कस्टम अधिकारियों ने महिलाओं से आपत्ति जताते हुए कहा कि इस पर ड्यूटी बनती है जबकि महिलाओं का तर्क था कि 3 महिलाओं के पास इतने जेवरात कोई अधिक नहीं है किन्तु कस्टम विभाग अपनी जिद्द पर अड़ा रहा। इस पर महिलाओं का कस्टम विभाग के अधिकारियों से वाद-विवाद हो गया। बात बढ़ते-बढ़ते गर्म रुख अख्तियार कर गई। कस्टम अधिकारियों ने महिलाओं के जेवरात जब्त कर लिए और मामले को आगे भेज दिया। 


महिलाओं का कहना था कि वह 18 वर्ष बाद अमृतसर की धरती पर गुरुओं के दर्शन करने आई हैं उनकी कोई सोने को लेकर किसी व्यापार की मंशा नहीं और न ही वह 2 नंबर में कोई सोना लेकर आई हैं। यह जेवरात उनके निजी हैं और 3 लोगों के पास कुल इतने वजन के जेवरात कोई मायने नहीं रखते किन्तु कस्टम विभाग वाले अपनी बात पर अड़े रहे। इसे लेकर विभाग ने एयरपोर्ट पुलिस को मामले की शिकायत कर दी है। 

शिकायत में कस्टम अधिकारियों ने आरोप लगाया कि महिलाओं ने उन्हें गालियां निकाली हैं। इस संबंध में कस्टम अधिकारी प्रतिभा हांडा ने एयरपोर्ट पुलिस को लिखित शिकायत दी कि उक्त महिलाओं ने उनके साथ दुव्र्यवहार किया है और गालियां निकाली, जिसके कारण उनकी ड्यूटी में विघ्न पड़ा और यात्रियों को परेशानी आई इस संबंध में एयरपोर्ट पुलिस की एस.एच.ओ. मैडम परमदीप कौर ने बताया कि महिलाओं ने कस्टम अधिकारियों से अपने व्यवहार पर खेद व्यक्त किया है और कस्टम अधिकारियों ने इस मामले में अपनी शिकायत वापस ले ली है। जानकार लोगों का कहना है कि यह मामला जेवरात और ड्यूटी के बीच नहीं था क्योंकि महिलाएं संभ्रांत परिवार की हैं और निजी जेवरात लेकर आई थी किन्तु कस्टम विभाग ने इसे अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया, जबकि एयरपोर्ट की महिला पुलिस अधिकारी परमदीप कौर की भूमिका सराहनीय थी और उन्होंने सूझ-बूझ से इस मामले को सुलझाया।

swetha