अमृतसर में कोरोना मरीजों का प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 06:24 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत शर्मा): कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सरकारी मैडीकल कॉलेज में शुरू की गई प्लाज्मा थैरेपी के लिए जिले के पहले मरीज ने अपना प्लाज्मा डोनेट किया है। उससे दो मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया है। 

कॉलेज की प्रिंसिपल डा. सुजाता शर्मा ने बुधवार को इस बाबत आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि कोरोना के मरीज यहां से ठीक होकर तो जा रहे हैं लेकिन इनमें किसी ने भी कॉलेज में शुरू की गई प्लाज्मा थैरेपी के लिए अपना प्लाज्मा नहीं दिया। प्रिंसिपल ने बताया कि हालांकि कॉलेज ऐसे ठीक हुए सभी मरीजों से संपर्क कर रहा है और उनको जागरूक भी कर रहा है। इसी कड़ी के तहत छेर्हटा के गुरविंदर सिंह ने इस नेक काम के लिए कदम बढ़ाया और प्लाजा दिया।

प्रिंसिपल के मुताबिक गुरविंदर सिंह दुबई से आया था और संक्रमित हो गया। इसके बाद उसे 20 मई को अस्पताल में दाखिल करवाया गया। यहां चले इलाज के बाद दो हफ्ते पहले वह ठीक होकर चला गया और फिर जब कॉलेज ने संपर्क किया तो वह प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आ गया। चूंकि उसका प्लाज्मा यहां जिन मरीजों को चढ़ाया जाना था उनसे मैच नहीं कर रहा था। नतीजतन उसके प्लाज्मा को लुधियाना भेजा गया और वहां से मैचिंग वाला प्लाज्मा आज मंगवाया गया है, जिसे दो लोगों एक अमृतसर तथा एक गुरदासपुर के मरीज को चढ़ाया जा रहा है।प्रिंसिपल ने कहा कि ठीक होकर जा चुका मरीज 14 दिन बाद प्लाज्मा डोनेट करने के योग्य होता है। लेकिन अभी भी लोग प्लाज्मा देने से कतराते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस नेक काम में आगे आएं। उनका कहना है कि इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। एक मरीज कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है।

 

Vaneet