कोरोनावायरसः श्री हरिमंदिर साहिब में भारी पड़ सकती है कई जगह लापरवाही

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 10:34 AM (IST)

अमृतसर (अनजान) : कोरोना वायरस के चलते कर्फ्यू में श्री हरिमंदिर साहिब संगत नाममात्र आई, जबकि आम दिनों में लाखों श्रद्धालु आते थे। इन हालात में हालांकि शिरोमणि कमेटी श्रद्धालुओं की सेहत सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के दावे कर रही है पर यहां कई जगह लापरवाही भारी पड़ सकती है। जैसे घंटाघर वाली साइड और गुरु रामदास सराय को छोड़ आटा मंडी साइड मैडीकल टीम नहीं है।

श्री हरिमंदिर साहिब के एक-दो द्वारों पर ही सेवक संगत के हाथ सैनेटाइज कर रहे हैं। गुरु रामदास सराय वाले मुख्य गेट का सेवक अपने शैड में बैठा रहता है और सचिवालय साइड का सेवक बैंच पर बैठा रहता है। मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने गत दिवस बयान दिया था कि घंटाघर और गुरु रामदास सराय की तरफ से संगत की आमद ज्यादा है पर दूसरे गेटों से एक भी संक्रमित व्यक्ति आ गया तो दूसरे श्रद्धालुओं को संक्रमित करेगा।हालांकि परिसर में सेहत सुरक्षा के प्रबंध हैं पर गुरु रामदास सराय में गिराए गए पुराना जोड़ा घर और लंगर हाल की तरफ रोज रात को बड़ी तादाद में भिखारी सोते हैं, कई बार संगत सो जाती है।

 यही नहीं संगत परिक्रमा में भी जमीन पर सोती है। ऐसे में संक्रमण फैला तो कई लोगों की जान पर बन आएगी। स्टाफ नर्स मनप्रीत कौर ने बताया कि चीन से आया यात्री जौंग शाओमिंग पार्क होटल में कमरा लेना चाहता था पर पैसे नहीं थे। वह 15 जनवरी से भारत में है। गुरु अर्जुन देव निवास में उसका पासपोर्ट चैक करने के बाद उसे सिविल अस्पताल में टैस्ट करवाने के लिए भेजा गया है।

Vatika