पाकिस्तान की 100 करोड़ की ड्यूटी चोरी करने की साजिश कस्टम विभाग ने की नाकाम

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 09:11 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगाए जाने के बाद आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान से आयात बिल्कुल बंद हो चुका है लेकिन अफगानिस्तान से आयात बदस्तूर जारी है और इस पर कस्टम ड्यूटी भी नहीं है। पाकिस्तान के व्यापारियों ने अफगानी ड्राईफ्रूट की पैकिंग में अमरीकन अखरोट की खेप भेजकर 100 करोड़ से ज्यादा की कस्टम ड्यूटी चोरी करने की साजिश रची, लेकिन कस्टम विभाग की टीम ने इस साजिश को नाकाम कर दिया है। 

जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी व्यापारी जम्मू-कश्मीर के बार्टर ट्रेट रूट्स चक्कान दा बाग व स्लामाबाद के रास्ते प्रतिबंधित अमरीकन गिरी व अखरोट की सप्लाई कर रहे थे और केन्द्र सरकार को रैवेन्यू के रुप में करोड़ों रुपयों का नुक्सान कर रहे थे लेकिन मोदी सरकार की तरफ से 18 अप्रैल के दिन इन दोनों बार्टर ट्रेड रूट्स को बंद कर दिया और बकायदा यह भी कहा कि इन दोनों बार्टर ट्रेट रूट्स के रास्ते पाकिस्तान नशीले पदार्थों व प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी कर रहा है।

केन्द्र सरकार की इस कार्रवाई जम्मू-कश्मीर व पाकिस्तान के तस्कर बौखला गए क्योंकि पाकिस्तानी तस्करों ने लगभग 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत का अमरीकन अखरोट व अमरीकन गिरी बार्टर ट्रेड रूट्स के जरिए भारत को सप्लाई करना था जो अब नहीं हो सकता है। अरबों रुपयों के अमरीकन ड्राईफ्रूट को पाकिस्तानी तस्करों ने भारत पहुंचाने के लिए अफगानी ड्राईफ्रूट की पैकिंग की आड़ ली लेकिन आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर तैनात कस्टम विभाग के अनुभवी अधिकारियों ने इस साजिश को नाकाम कर दिया। 

कस्टम अधिकारियों की देशभक्ति की भी परीक्षा ले रहे थे पाकिस्तानी तस्कर
पाकिस्तानी तस्कर जहां अरबों रुपयों की कस्टम ड्यूटी चोरी करके भारत की अर्थव्यवस्था को खोखला करने की साजिश कर रहे थे वहीं आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों की देशभक्ति की भी परीक्षा ले रहे थे। आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर रूटीन में अफगानिस्तान का ड्राईफ्रूट आता है जिस पर कस्टम ड्यूटी भी नहीं लगती है इसी अफगानी ड्राईफ्रूट की पैकिंग में पाकिस्तानी तस्करों ने अमरीकन अखरोट को छिपाकर भेज दिया। यदि आई.सी.पी. अटारी पर कोई भ्रष्ट कस्टम अधिकारी तैनात होता तो अफगानी पैकिंग में छिपाए गए अमरीकन अखरोट की खेप को निकलने देता और किसी को शक भी न होता लेकिन कस्टम विभाग की टीम ने अपनी देशभक्ति का सबूत दिया और पाकिस्तान की साजिश को नाकाम कर दिया। 

एन.आई.ए. टीम भी कर रही थी जांच
अमरीकन गिरी व अमरीकन अखरोट की भारत में तस्करी के मामले की एन.आई.ए. की तरफ से भी जांच की जा रही थी क्योंकि व्यापारियों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी थी कि जम्मू-कश्मीर के बार्टर ट्रेड रुट्स के जरिए तस्करी हो रही है। 

एन.आई.ए. टीम भी कर रही थी जांच
अटारी बार्डर पर अमरीकन अखरोट जब्त किए जाने के मामले में अमृतसर के कुछ सी.एच.ए. भी फंस सकते हैं जिन्होंने इस खेप को क्लीयर करवाया था कस्टम विभाग की टीम इस पहलू से भी जांच कर रही है। 

swetha