डेंगू का लारवा पाए जाने पर काटे 267 चालान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 09:33 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): सेहत विभाग और नगर निगम की तरफ से सांझे उद्यमों से डेंगू बुखार पर काबू पाने के लिए जंगी स्तर पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा जागरूकता कैम्प लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू बुखार के टैस्ट व इलाज मुफ्त किया जाता है। 

डेंगू टास्क फोर्स की मीटिंग दौरान कमलदीप सिंह संघा डिप्टी कमिश्नर अमृतसर ने बताया कि 31 अक्तूबर तक जिले में डेंगू के 539 संदिग्ध केस पाए गए थे जिनमें से 244 केस पॉजीटिव पाए गए हैं। संघा ने बताया कि सेहत विभाग और निगम की तरफ से सांझे तौर पर चैकिंग मुहिम चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत डेंगू का लारवा पाए जाने पर 267 चालान काटे गए हैं। शहर में एंटी लारवा की 15 टीमें काम कर रही हैं और हर टीम में 2 फील्ड वर्करों सहित एक मल्टीपर्पज वर्कर द्वारा शहर में खड़े पानी और छप्पड़ों में एंटी लारवा का छिड़काव किया जा रहा है। ग्रामीण सेहत और सफाई कमेटियों की मदद से गड्ढों को मिट्टी के साथ भरा जा रहा है और छप्पड़ों में काला तेल डेंगू की रोकथाम के लिए डाला जा रहा है। संघा ने बताया कि सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में डेंगू बुखार से प्रभावित मरीजों के लिए स्पैशल डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं और संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल माइक्रोबायोलॉजी विभाग सरकारी मैडीकल कालेज से टैस्ट किए जा रहे हैं।

मछली पालन विभाग की तरफ से छप्पड़ों में मछलियां डाली जा रही हैं जो डेंगू के मच्छरों को खत्म करती हैं। डिप्टी कमिश्नर ने जिला वासियों से अपील की कि वे अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखें, पानी को खड़ा न होने दें व पूरी बाजू के कपड़े डालें। संघा ने कहा कि लोगों के सहयोग से ही डेंगू बुखार पर काबू पाया जा सकता है। डा. मदन मोहन जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से डेंगू मच्छर की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है और सभी विभागों में हर शुक्रवार को ड्राई-डे के तौर पर मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत कूलरों, गमलों आदि की सफाई करवाई जाती है। सेहत विभाग की तरफ से स्कूलों में सुबह की प्रार्थना समय ब‘चों को डेंगू बचाओ संबंधी जानकारी दी जाती है। डा. मदन मोहन ने बताया कि सेहत विभाग और नगर निगम की तरफ से रोजाना फॉगिंग करवाई जा रही है और सरकार की हिदायतों मुताबिक डेंगू के म‘छर का लारवा मिलने पर 500 रुपए का चालान भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डेंगू के लक्षणों बारे जानकारी हासिल करने के लिए हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि गांवों में ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग के सहयोग से गुरुद्वारों द्वारा डेंगू बुखार के बचाव संबंधी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डा. मदन मोहन ने कहा कि उनकी टीम की तरफ से पंजाब रोडवेज के डिपो व बस स्टैंड में लगातार फॉगिंग करवाई जा रही है। इसके अलावा शहर में माल मंडी, जहाजगढ़, गोलबाग की वर्कशाप साइड सहित अन्य इलाकों में डेंगू की दवा का छिड़काव करवाया जा रहा है। 

Vatika