इंजीनियर श्री हरिमंदिर साहिब में करने लगा चोरियां

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 11:36 AM (IST)

अमृतसर(सफर): जालंधर से बी.सी.ए. व डिप्लोमा करने वाले हरप्रीत सिंह उर्फ पाहवा व 10वीं पास मोगा के सुखदीप सिंह उर्फ सुक्खा ने मिलकर ‘सुक्खा-पाहवा’ गैंग बनाया और श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाले श्रद्धालुओं की जेबों से पर्स चुराने लगे। केवल श्रद्धालुओं को ही दोनों श्री हरिमंदिर साहिब के दुखभजन बेरी के आसपास अपना निशाना बनाते थे। दोनों को श्री हरिमंदिर साहिब में श्री गुरुग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व पर चोरी करते रंगे हाथों ए.एस.आई. गुरु प्रकाश ने पकड़ा। दोनों आरोपियों से चोरी किया गया पर्स व उसमें रखे 1520 रुपए एवं अन्य दस्तावेज बरामद कर लिए गए। 

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व पर जहां देश-दुनिया से संगत श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने आई थी वहीं गलियारा पुलिस चौकी के इंचार्ज इंस्पैक्टर सुखबीर सिंह अपनी टीम के साथ सुरक्षा में जुटे थे। इसी बीच ए.एस.आई. गुरु प्रकाश सिंह की नजर ऐसे युवक पर पड़ी जिस पर पहले से ही शक था। इसी बीच उसके एक साथी की भी प्रतिक्रिया देखकर पुलिस का शक गहरा हो गया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश पर्व पर ए.एस.आई. गुरु प्रकाश सिंह ने दोनों युवकों का पीछा किया। इसी बीच एक व्यक्ति का पर्स चोरी करते पुलिस ने दोनों को धर दबोचा।

चूंकि सादे वर्दी में पुलिस को आरोपी श्रद्धालु समझ बैठे और गच्चा खाते हुए पहुंच गए हवालात। मौके से ही चोरी किया गया पर्स पुलिस ने बरामद कर लिया है। ऐसे में ‘सुक्खा-पाहवा’ गैंग के पुलिस के सामने ‘तोते’ बन गए। पुलिस ने अरुणदीप सिंह निवासी दिलबाग नगर तरनतारन रोड (अमृतसर) के बयानों पर दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर अमृतसर की अदालत में पेश किया और उन्हें जेल भेज दिया। 

सादे कपड़ों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा कर रही पुलिस
सादे कपड़़ों में पुलिस की टीम श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर जहां श्रद्धालुओं के सुरक्षा के लिए जुटी हैं वहीं बढ़ रहीं चोरियों को रोकने के लिए ए.डी.सी.पी.वन जगजीत सिंह वालिया ने श्री हरिमंदिर साहिब जाने वाले सभी रास्ते कवर करने के लिए सी.सी.टी.वी. लगवाने के आदेश दिए हैं। ऐसे में पुलिस इस मामले में जहां सुरक्षा में और चुस्त हुई है वहीं पिछले कुछ महीनों में पुलिस ने चोरों के कई नैटवर्क को जेल भिजवाया है। ए.डी.सी.पी.वन ने गलियारा पुलिस चौकी की टीम को बेहतर कार्यों के लिए सम्मान देने का वायदा किया है। 

swetha