अदालतों को गुमराह कर अपराधियों की जाली जमानतें देने वाला गिरोह बेनकाब

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 02:13 PM (IST)

अमृतसर(संजीव,नीरज): थाना सिविल लाइन की पुलिस ने कोर्ट कॉम्पलैक्स में अदालतों को गुमराह कर अपराधियों की जाली जमानतें देने के चल रहे गोरखधंधे का पर्दाफाश कर गिरोह के सरगना सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में गिरोह का सरगना रघुबीर सिंह निवासी मेहमा सहित उसके साथी मनिन्द्र सिंह रिंकू निवासी दशमेश एवेन्यू, चंदन सियायल निवासी करतार नगर छहर्टा, कुलविन्द्र सिंह काका निवासी गुरु  अर्जन देव नगर व ईशान शर्मा निवासी मास्टर कालोनी काले रोड शामिल हैं। पुलिस ने उक्त आरोपियों के कब्जे से फर्द हकीकत-नंबरदारी के जाली पहचान पत्र, आधार कार्ड, जाली मोहरें व फर्जी पहचान पत्र बरामद किए हैं। 

पुलिस ने इस ऑप्रेशन दौरान उक्त 5 आरोपियों को तो गिरफ्तार कर माननीय अदालत के निर्देशों पर जांच के लिए पुलिस रिमांड पर ले लिया जबकि उनके साथी जोरन निवासी काले रोड, संदीप सैंडी निवासी छहर्टा, शिकारी, राजेश, मेजर सिंह व बहादुर सिंह निवासी राजासांसी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए। जिनकी धरपकड़ के लिए पुलिस की विशेष टीमें छापामारी कर रही हैं। यह खुलासा आज थाना सिविल लाइन के इंचार्ज इंस्पैक्टर शिव दर्शन सिंह व चौकी कोर्ट कॉम्पलैक्स के ए.एस.आई. गुरिन्द्र सिंह ने एक पत्रकार सम्मेलन के दौरान किया। उन्होंने बताया कि पिछले करीब 3 वर्षों से उक्त गिरोह कोर्ट कॉम्पलैक्स में पूरी सक्रियता से जाली जमानतें करवाने का धंधा चला रहा था जो जेलों में बैठे अपराधियों को अपने निशाने पर लाता और उनके घर वालों व रिश्तेदारों से मोटी रकम वसूल कर जमानत के जाली कागजात तैयार करता था। थान प्रभारी ने बताया कि उन्हें गिरोह के बारे में उस समय शंका हुई जब उनके थाने द्वारा गिरफ्तार किए गए विशाल मल्होत्रा 
की जमानत उक्त गिरोह द्वारा लगवाई गई। इस पर आज कोर्ट कॉम्पलैक्स में पूरी तरह घेराबंदी कर गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों से गहनता के साथ पूछताछ की जा रही है। 

पुलिस राडार पर हैं जमानत पर बाहर आए अपराधी
उक्त गिरोह के जाली कागजातों पर जेलों से जमानत पर आए अपराधी अब पुलिस के राडार पर आ चुके हैं। आरोपियों से चल रही जांच दौरान वे सभी अपराधी पुलिस की पकड़ में आ जाएंगे जिनके नाम आरोपियों द्वारा उगले जाएंगे। पुलिस गिरोह द्वारा भरे गए जमानतों के कागजातों पर गहराई से जांच कर रही है जिसमें कई ऐसे व्यक्तियों के भी नाम सामने आने की संभावना है जो इस गिरोह से जाली जमानतें करवा रहे थे। थाना सिविल लाइन के इंचार्ज इंस्पैक्टर शिव दर्शन ने बताया कि फरार हुए आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

bharti