मापदण्डों पर खरा न उतरने वाली सोडा फैक्टरी सील, 15 दिनों का दिया नोटिस

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 11:01 AM (IST)

अमृतसर (अवधेश): ड्रग एंड फूड कमिश्नर काहन सिंह पन्नू के दिशा-निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए जिला सेहत विभाग की टीम ने प्रसिद्ध ज्ञानी टी स्टाल पर छापामारी करते हुए 6 खाद्य पदार्थों के सैंपल सील किए हैं। जिला सेहत अधिकारी लखबीर सिंह भागोवालिया ने बताया कि आज सिमरदीप सिंह निवासी सुल्तानविंड संधू वैल्फेयर एसोसिएशन ने फोन पर शिकायत दी कि ज्ञानी टी स्टाल पर कचौरी खाई तो उसमें से बदबू आ रही थी।

 इस पर दुकान को शिकायत की तो उन्होंने बुरा भला कहना शुरू कर दिया। भागोवालिया ने बताया कि शिकायत के आधार पर कार्रवाई करते हुए फूड सेफ्टी एक्ट अधिकारी सिमरनजीत सिंह गिल के साथ उक्त ज्ञानी के स्टाल पर छापामारी कर वहां से 6 खाद्य पदार्थ जिनमें दूध, खोया, पनीर, लाल मिर्च, पिसा हुआ मसाला, गुलाब जामुन के सैम्पल भरे। भागोवालिया ने बताया कि उक्त दुकान पर देश-विदेश के लोग, राजनेता, शहर के गण्यमान्य व्यक्ति चाय पीने के लिए आते हैं। उन्होंने बताया उक्त दुकानदारों के पास फूड सेफ्टी एक्ट का लाइसैंस नहीं है।

साथ ही वहां पर काम करने वाले कारीगरों की न ही डाक्टरी जांच हुई है और न ही उन्होंने पूरे कपड़े पहने हुए थे। इस पर दुकानदार को लिखित में एफीडेबिट देने के लिए कहा गया कि वह साफ सफाई 15 दिनों में करवा लेगा। उन्होंने बताया कि दुकानदार को 15 दिनों के नोटिस दिया जाएगा। अगर 15 दिनों में सुधार नहीं करता तो दुकान को सील किया जाएगा। वह फूड सेफ्टी एक्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद टीम ने फतेह सिंह कालोनी अनगढ़ में बी.डी.एस इंटरप्राइजिज पर छापामारी कर वहां से 4 सैम्पल सील किए।

शहर में सिर्फ 7 फैक्टरियों के पास लाइसैंस
भागोवालिया ने बताया कि फैक्टरी के अंदर फाइन क्लब सोडा, ब्लैंडर प्राइम पानी गिलास, एक्वा लाइन पानी व वी जोश लैमन कोल्ड ड्रिंक की बोतलें भरी जा रही थी। वहां से करीब 7 हजार 800 सोडा की बोतलें, 2 हजार 500 गिलास पानी व 7 सौ 70 लैम कोल्ड ड्रिंक बोतलों को सील कर फैक्टरी की सारी मशीनरी को भी सील कर दिया। उन्होंने बताया कि उक्त फैक्टरी पर पहले भी छापामारी की योजना बनी परन्तु उस समय उक्त फैक्टरी मालिक फैक्टरी को बंद कर भाग गए थे। उन्होंने कहा कि शहर में सिर्फ 7 फैक्टरियों के पास ही लाइसैंस हैं जबकि पूरे जिले में 35-40 अवैध फैक्टरियां चल रही हैं जिन पर भी आने वाले दिनों में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी कि सभी फैक्टरी मालिक अपने-अपने लाइसैंस बनवा लें। जिस फैक्टरी के पास लाइसैंस नहीं होगा उसे सील कर दिया जाएगा। 

रंजिश के तहत करवाई गई कार्रवाई

टी स्टाल के मालिक के बेटे गुरप्रीत सिंह ने कहा कि कार्रवाई रंजिश के तहत करवाई गई है। उक्त शिकायतकर्ता 3 दिन पहले उनकी दुकान पर चाय पीने व कुछ खाने के लिए आया था। भीड़ होने के कारण 
उसको खाने पीने का सामान देने में देरी हुई थी जिस पर उक्त शिकायतकत्र्ता ने उसे देख लेने की व कार्रवाई करवाने की धमकी दी थी। 

swetha