फूड सेफ्टी टीम ने जिले की नामी डेयरियों पर की औचक चैकिंग, भरे सैंपल

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 05:36 PM (IST)

अमृतसर : त्योहारों के सीजन की शुरूआत होते ही सेहत विभाग ने दूध व दूध से बने मिलाविटी सामान बेचने वालों के खिलाफ छापेमारी शुरू कर दी है। जिले में तैनात सहायक फूड कमिश्नर राजेंद्र पाल सिंह ने बताया कि जिले में कई दिनों से देहाती एरिया में शिकायतें मिल रही थी कि दूध से बनने वाले खाद्य पदार्थों में कुछ लोग मिलावट कर रहे है।

शिकायतों के आधार पर डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी व सिविल सर्जन किरणदीप कौर के दिशा-निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए राजेंद्र पाल सिंह के साथ गई टीम में शामिल फूड सेफ्टी अधिकारी कमलदीप कौर ने राम तीर्थ रोड व छेहर्टा एरिया के अधीन आती डेयरियों, जिनमें पन्नू डेयरी, विनोद डेयरी, आजाद डेयरी, गिल डेयरी, गुरु अमर दास डेयरी व स्वीट शॉप, राजू स्वीट शॉप आदि से दूध व दूध से बने 15 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे। सील किए गए सैपलों में 4 सैंपल दूध के तथा 11 सैंपल दूध से बने खाघ प्रदार्थों के हैं।

त्योहारों के सीजन में बढ़ती है दूध की मांग

त्योहारों के सीजन पर मिठाइयां तैयार करने के लिए दूध की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जिसे पूरा करने के लिए अधिकांश डेयरी मालिक मिलावटी दूध तैयार कर मार्कीट में बेचते हैं। जब इस मिलावटी दूध से अन्य खाघ पदार्थ तैयार किए जाते है तो वे मनुष्य के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध होते है।

कैसे तैयार होता है मिलावटी दूध

कुछ डेयरी मालिक नकली दूध बनाने के लिए स्किम्ड मिल्क पाऊडर में रिफाइंड ऑयल तथा पानी का घोल मिलाकर मशीन में अच्छी तरह मिक्स कर लेते हैं, जिससे कुछ ही समय में नकली दूध तैयार हो जाता है, जोकि सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

मिलावटी दूध से होने वाली बीमारियां

मिलावटी दूध पीने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है है, जैसे कि पेट की बीमारियां, दस्त रोग होना, किड़नी की कार्यप्रणाली में खराबी आना इत्यादि है।

क्या कहते है अधिकारी

इस सबंध में सहायक फूड सेफ्टी कमिश्नर राजिन्द्र पाल सिंह ने बताया कि सील किए गए सभी 15 सैंपलों को जांच के लिए खरड़ लैबोरटरी में भेज दिया गया है। इनकी रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। जिन डेयरी मालिकों के खाद्य प्रदार्थों में कमी पाई जाएगी, उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर दी जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News