नकली देसी घी बनाने वाली फैक्टरी सील

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 08:20 AM (IST)

अमृतसर/तरनतारन(अवधेश/रमन): सेहत विभाग की टीम ने जिले में नकली देसी घी बनाने वाली फैक्टरी पर छापेमारी कर घी तैयार करने वाला सामान बरामद किया है। राज्य में घी के मामले में पहली बार इतने बड़े स्तर पर सेहत विभाग द्वारा बरामदगी की गई है। सामान को कब्जे में लेकर फैक्टरी को सील कर दिया है और पुलिस ने फैक्टरी मालिक को गिरफ्तार कर केस दर्ज किया है। 

जिला सेहत अधिकारी डा. लखबीर सिंह भागोवालिया के नेतृत्व वाली टीम ने छहर्टा के मॉडल टाऊन क्षेत्र में सूचना के आधार पर गत देर रात्रि छापामारी की। छापामारी दौरान 5000 किलो पाम ऑयल, इससे तैयार 1650 किलो मक्खन, 200 लीटर बी.आर. और एक लाख डेयरी शाइन देसी घी मार्का के खाली डिब्बे बरामद किए हैं। फैक्टरी को सील कर सैंपल खरड़ लैब में टैस्ट के लिए भेज दिया गया है। उक्त फैक्टरी मालिक सनशाइन के नाम पर देसी घी की पैकिंग करता रहा है। फूड कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने कहा कि विभाग ने मिलावटी घी बनाने वालों के खिलाफ विशेष मुहिम शुरू की हुई है। 

तरनतारन में देसी घी के 873 टीन सील 
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तरनतारन में भिखीविंड रोड गांव पंजवड़ में स्थित अंगद मिल्क फूड्स प्रा.लि. फैक्टरी पर छापामारी कर भारी मात्रा में देसी घी को सील किया है। इस संबंधी स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा देसी घी व स्किम्ड मिल्क के सैंपल को सील करते हुए लैबोरेटरी जांच के लिए भेज दिया गया है।  टीम ने सैंपल लेकर लैबोरेटरी में जांच के लिए भेज दिए है जिनकी रिपोर्ट आने तक इस फैक्टरी में 13 हजार 95 किलो देसी घी के 873 टीन (प्रति टीन 15 किलो) को सील कर दिया गया है। 

swetha