Video: श्री हरिमंदिर साहिब में लगा अनोखा प्लांट, धरती में फिर रिचार्ज होगा पानी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 04:23 PM (IST)

अमृतसर: सच्चखंड श्री हरिमंदिर साहिब में परिक्रमा मार्ग को धोने  के लिए इस्तेमाल किए जाते और बारिश दौरान इकट्ठे होते पानी को फिर धरती नीचे भेजने के लिए शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सहयोग से  प्लांट स्थापित किया गया है।


इस संबंध में आज पंजाब सरकार के आई. ए.एस. अधिकारी काहन सिंह पन्नू डायरैक्टर वातावरण की तरफ से पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और बिजली बोर्ड के उच्च आधिकारियों के साथ श्री दरबार साहिब समूह में लगाए गए प्लाट का निरीक्षण किया गया। पत्रकारों से  बातचीत दौरान पन्नू ने कहा कि रोजाना की श्री हरिमंदिर साहिब की साफ-सफाई के समय सरोवर में से परिक्रमा धोने के समय पर जो पानी बाहर निकलता है वह सीवरेज में जा रहा था जो शिरोमणि कमेटी और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सामने एक बहुत बड़ा मसला था। यह पानी तकरीबन दो लाख से ले कर पांच या सात लाख लीटर तक सीवरेज में जा रहा था जो नहीं जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि यह पानी सीवरेज में जाने की बजाय धरती में जाने के लिए सुधारा हुआ सिस्टम लगाया गया है, इसके साथ यह पानी धरती नीचे जा रहा है। इसके साथ सीवरेज के पानी का बोझ घटेगा और शिरोमणि कमेटी द्वारा लगाए ट्यूबवैलों के पानी का स्तर बढ़ेगा।


क्या कहते हैं शिरोमणि कमेटी के इंजीनियर 
इसकी सही जानकारी देते हुए शिरोमणि कमेटी के इंजीनियर सुखजिन्दर सिंह ने बताया कि तकरीबन दो महीने पहले श्री हरिमंदिर साहिब के पानी की वेस्टेज के लिए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने इसकी सही प्रयोग के लिए फिक्र की थी। जिस के साथ प्रदूषण बोर्ड की तरफ से यहां वाटर रीचारच यूनिट लगाया गया। इसके साथ परिक्रमा की धुलाई के पानी साथ-साथ छबीलों का पानी, चरण गंगा का पानी और बरसात का पानी रिचार्ज हो कर धरती में जा रहा है। इसके लिए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से श्री हरिमंदिर साहिब की गुरू रामदास सराय में स्थित गुरु का बाग में तीन टैंक सोलह सोलह फुट गहरे बनाए गए। पानी साफ होने के बाद रिचार्ज होने के लिए 7 बोर पानी के स्तर के हिसाब के साथ 80 से 100 फुट गहरे किए गए। 

उन्होंने बताया कि बिजली कंट्रोल के लिए श्री हरिमंदिर साहिब के बाहर गलियारे में 66 के.वी. का सब-स्टेशन बनाया गया है। जिस के साथ बिजली ट्रिप्प नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते से जनरेटर की भी जरूरत नहीं पड़ी। इसके साथ प्रदूषण और कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके अलावा सी.एन.जी. की लाईन भी बिछा दी गई है। जिसके लिए शिरोमणि कमेटी विचार कर रही है। अगर इसकी लंगर में प्रयोग की जाएगी तो इसके साथ रोजाना का जो एक या आधा ट्रक सिलंडरों का लगता है वह भी खत्म हो जाएगा और गुरु नानक पातशाह के साला प्रकाश उत्सव और श्री हरिमंदिर साहिब का वातावरण शुद्ध रखा जा सकेगा। इस मौके पर श्री दरबार साहब के मैनेजर जसविन्दर सिंह दीनपुर भी उपस्थित थे।

Vatika