श्री हरिमंदिर साहिब के सोने के पतरे व गुंबदों पर आने लगी चमक

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 09:40 AM (IST)

अमृतसर (अनजान): गुरु नानक निष्काम जत्था बर्मिंघम (यू.के.) के जत्थे द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब के मुख्य भवन पर लगे गुंबदों और सोने के पतरे की धुलाई की कार सेवा आज तीसरे दिन में प्रवेश कर गई। वहीं सेवा किए जाने से श्री हरिमंदिर साहिब के सोने के पत्रियों व गुंबदों पर चमक आने लगी है।
    
जत्थे के प्रबंधक भाई गुरदयाल सिंह ने जानकारी दी कि इस कार सेवा में बर्मिंघम की संगतों द्वारा 30 सिंहों सहित कोई 50 के करीब श्रद्धालु संगत शामिल हुई और यह सेवा लगभग एक सप्ताह तक चलेगी। जिक्रयोग्य है कि श्री हरिमंदिर साहिब पर दोबारा सोने के पत्तरे लगाने की कार सेवा 1995 में बाबा महेन्द्र सिंह यू.के. के नेतृत्व वाले जत्थे को सौंपी गई थी। 

जिनकी तरफ से 1999 में इस कार सेवा को मुकम्मल किया गया था। साल 2011 में शिरोमणि कमेटी द्वारा धुलाई की सेवा खुद किए जाने के लिए गए फैसले कारण यह सेवा 5 साल तक लटकी रही और फिर 2016 में यह सेवा बर्मिंघम के जत्थे को सौंप दी गई और उनकी तरफ से 15 मार्च 2017 को यह सेवा की गई। उन्होंने बताया कि यह सेवा रीठे को गर्म पानी में कई घंटे उबाल कर, उसमें नीबू का रस मिला कर ठंडा होने उपरांत सोने के पतरे को हाथों से साफ किया जाता है और बाद में साफ जल के साथ इसकी धुलाई कर दी जाती है। 

Vatika