GNDU का संगीत विभाग एक बार फिर विवादों के घेरे में

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 03:34 PM (IST)

अमृतसर (ममता): गुरु नानक देव विश्वविद्यालय का संगीत विभाग एक बार फिर विवादों के घेरे में आ गया है। इस बार आरोप विद्यार्थियों ने अपने विभाग की प्रोफैसर पर लगाए हैं और उनकी कक्षा व उनका बायॅकाट कर दिया है। इस संबंध में विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के उपकुलपति डाक्टर जसपाल सिंह को एक शिकायत पत्र भी लिखा, जिसमें उन्होंने संगीत विभाग की प्रोफैसर तेजिन्द्र गुलाटी पर लगाए गए आरोपों की गहन जांच को कहा है।

विद्यार्थियों का कहना है कि प्रोफैसर गुलाटी किसी भी समय अपने पद का दुरुपयोग कर उनके भविष्य को खराब कर सकती हैं। जिस कारण उन्हें तुरंत अध्यापक पद से हटाकर उनके लिए एक योग्य अध्यापक उपलब्ध करवाया जाए ताकि वह अपने भविष्य का ठीक से निर्माण कर सकें।

वहीं विद्यार्थियों ने जहां यूनिवर्सिटी प्रबंधन से एक योग्य शिक्षक उपलब्ध करवाने की मांग रखी, वहीं उन्होंने अपने शिकायत पत्र में प्रोफैसर गुलाटी पर यह भी आरोप लगाया है कि पिछले कुछ समय से बहुत जल्द अपना मानसिक संतुलन खो देती हैं और उसके बाद विद्यार्थियों के साथ झगड़ती हैं जो कि विभाग एवं विद्यार्थियों के लिए ठीक नहीं है।

विद्यार्थियों द्वारा की गई शिकायतें
- प्रोफैसर तेजिन्द्र गुलाटी द्वारा उन्हें धमकाया जा रहा है और न चाहते हुए भी उन्हें अपनी राजनीति में शामिल होने के लिए मजबूर किया जा रहा है। जिस कारण उनकी पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
- उनके सामने गाली-गलोच एवं अपशब्दों का प्रयोग कर जातिवाद जैसी बातें कर उन्हें नीचा दिखाया जाता है।
- बात-बात पर उन्हें गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर के साथ अपने अच्छे संबंधों का हवाला देकर डराया जाता है।
- क्लास में सेलेबस से बाहर जाकर उन्हें पढ़ाया जाता है।
- प्रोफैसर गुलाटी खुद पढ़ाने की बजाय अपने पी.एच.डी. स्कालर को यह काम सौंप देती हैं जो विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं।
- विश्वविद्यालय द्वारा प्रैक्टीकल व क्विज की तारीख तय होने के बावजूद प्रोफैसर गुलाटी अपने मूड के अनुसार तारीख तय करती हैं और इसका उन्हें कोई लिखित दस्तावेज भी नहीं उपलब्ध करवाया जाता।
- संगीत विभाग के विद्यार्थियों को अकेला-अकेला अपने कमरे में बुला कर विभाग के अन्य शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की बुराइयां कर उनके खिलाफ सबूत इक्ट्ठा करने का दबाव बनाया जाता है।
- प्रोफैसर गुलाटी द्वारा धमका कर विद्यार्थियों से एफीडेविट भी लिए गए हैं।

सभी आरोप निराधार : प्रो. तेजिन्द्र गुलाटी
प्रो. तेजिन्द्र गुलाटी का कहना है कि उन पर लगाए गए सभी आरोप निराधार है। यूनिवर्सिटी के कुल्चा लैंड में एक मीटिंग डी.आर. व पार्ट टाइम लेडी टीचर ने करवाई जहां विद्यार्थियों से मजबूरन शिकायत पर हस्ताक्षर करवाए गए। जिनमें से बहुत से विद्यार्थियों ने साइन भी नहीं किए। उन्हें पता है कि उनके विद्यार्थी बुरे नहीं है फिलहाल वह किसी बहकावे में आकर यूनिवर्सिटी प्रबंधन के विरुद्ध इस्तेमाल हो रहे हैं।

Mohit