तंग गलियों से अवैध कब्जे व रुकावटें दूर करने के दिए निर्देश : डा. सिद्धू

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 12:34 PM (IST)

अमृतसर (महेन्द्र): राम नगर, कांगड़ा कालोनी में एक घर में हुए भीषण अग्निकांड को लेकर पंजाब वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन की चेयरपर्सन डा. नवजोत कौर सिद्धू इलाके में दौरा करने पहुंची। इस मौके पर उन्होंने सारी स्थिति का जायजा लिया।

इस दौरान उन्हें पता चला कि रास्ते में कई जगह हुए अवैध कब्जों, तंग गलियों, गलत जगहों पर लगे बिजली के खंभों तथा बिजली की व अन्य कई प्रकार की केबल के बिछे जाल की वजह से फायर फाइटर्ज को अग्निस्थल तक पहुंचने के लिए कई प्रकार की रुकावटों एवं परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इस पर डा. सिद्धू ने कहा कि अवैध कब्जे तथा अन्य कई प्रकार की रुकावटें दूर करने के लिए संबंधित अधिकारियों एवं संबंधित विभागों को उचित दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

डा. सिद्धू ने बताया कि अभी तक आग लगने का कोई स्पष्ट कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन जांच के पहले चरण में आग लगने का कारण शार्ट सर्कट बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की कई गाडिय़ों को भेजा गया था, लेकिन अवैध कब्जों, तंग गलियों एवं अन्य कई प्रकार की रुकावटों के कारण जहां दमकल विभाग की गाडिय़ां अग्निस्थल तक नहीं पहुंच पाई थी, वहीं दमकल विभाग के फायर फाइटर्ज को आग पर काबू करने के लिए 8 घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया था।

ट्यूबवैलों पर लगेंगे फायर सेफ्टी औजार
डा. सिद्धू ने कहा कि भविष्य में ऐसी अप्रिय घटनाओं एवं हादसों से बचने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। इसके तहत इलाके के ट्यूबवैलों पर फायर सेफ्टी औजार (इक्विपमैंट्स) लगाए जाएंगे। साथ ही आग पर काबू पाने के लिए हर वार्ड में लोगों को लिए ट्रेङ्क्षनग देने के लिए मोक ड्रिल कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे ताकि फायर सेफ्टी औजार हादसास्थल तक आसानी से पहुंचाएं जा सकें।

swetha