ISI ने पंजाब में अपनाई नई मॉडम स्प्रैंडी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 01:05 PM (IST)

अमृतसर (संजीव): पाकिस्तान की खुफियां एजैंसी ने पंजाब में गड़बड़ी फैलाने के लिए जिस मॉडम स्प्रैंडी का इस्तेमाल किया है वह पंजाब पुलिस के लिए बिल्कुल नया है। पिछले कई वर्षों के दौरान पंजाब पुलिस के सामने इस तरह का ग्रेनेड हमला नहीं आया जिसे इस बार आतंकवादियों ने अदलीवाल के निरंकारी भवन को उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया है। 

सुरक्षा एवं खुफिया तंत्र यह मान रहा है कि इस तरह के ग्रेनेड हमले जम्मू-कश्मीर के आतंकवादिययों द्वारा किए जाते हैं। कहीं न कहीं यह ग्रेनेड हमला भी जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों की और इशारा कर रहा है। यहां यह बताने योग्य है कि गत माह एस.टी.एफ. जालंधर की पुलिस द्वारा कश्मीर के 3 छात्रों को जे. एंड के. पुलिस के इनपुट पर गिरफ्तार किया गया था । उसके बाद जांच के दौरान उनके 2 अन्य साथी भी पुलिस की पकड़ में आए थे, हो सकता है कि इस बार जे. एंड के. व पंजाब के खुफिया तंत्र में तालमेल की कमी के कारण आतंकवादी अपने मंसूबे में कामयाब हो गए हो।

निरंकारी सत्संग के इस संवेदनशील मामले में कोई भी बोलने को तैयार नहीं है जबकि इसमें पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. के हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता।  पिछले कुछ माह से लगातार ऐसी मूवमैंट सामने आ रही है कि जिसमें कश्मीर के आतंकवादियों द्वारा पंजाब में आतंक से जुड़े लोगों का साथ दिया जा रहा है। सुरक्षा एजैंसियां सीमा पर होने वाली मूवमैंट को लेकर सर्च अभियान भी चला चुकी है। जिसके बावजूद आतंकवादियों द्वारा अदलीवाल में स्थित निरंकारी भवन पर ग्रेनेड हमला कर पंजाब के खुफियां तंत्र को पूरी तरह से चुनौती दी गई है। 

swetha