खसरा व रूबेला अभियान: स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर शिक्षा विभाग ने फेरा पानी

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 09:50 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): स्वास्थ्य विभाग की खसरा व रूबेला के अभियान पर शिक्षा विभाग ने पानी फेर दिया है। दोनों विभागों के अधिकारियों में आपसी तालमेल न होने के कारण उक्त अभियान 1 मई को जिले भर में ठीक ढंग से नहीं चल सकेगी। ऐसे में जिले के अधिकतर सरकारी स्कूलों में छुट्टी होने के कारण बच्चों को टीके नहीं लग पाएंगे। 

 

जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार द्वारा 9 महीने से 5 वर्ष तक के बच्चों को खसरा व अन्य भयानक बीामरियों के बचाव के लिए 1 मई को पंजाब के सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में खसरा व रूबेला अभियान के तहत टीके लगाने की योजना थी। स्वास्थ्य विभाग के ध्यान में आया था कि यह टीका महंगा होने के कारण अधिकतर परिवार यह टीका अपने बच्चों को नहीं लगवा पाते हैं ।
 

इस कारण वे भयानक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की पिं्रसीपल सैक्रेटरी अंजली भावरा ने भी 27 अप्रैल को अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघा को पत्र लिखकर अभियान को सार्थक बनाने के निर्देश दिए थे परंतु इस सब के बावजूद जिले के 200 से अधिक सरकारी एलीमैंटरी तथा सी.सै. स्कूलों ने छुट्टी कर दी है। 

 

1 मई को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने स्कूलों में पहुंच कर बच्चों को टीके लगाने थे लेकिन अधिकारियों के आपसी तालमेल के कारण यह अभियान निर्धारित तिथि को ठीक ढंग से शुरू नहीं हो पाएगी। शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंटरी शिशुपाल का कहना है कि जिले के कई स्कूलों में आरक्षित छुट्टी है किन्तु अब अभियान भी 1 मई को ही शुरू होनी है। स्कूलों की यह छुट्टी रद्द नहीं की जा सकती। उधर, जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सुनीता किरण ने कहा कि अभियान को लेकर पहले सचेत किया जाना था।

swetha