युवक की डेंगू से मौत, साल पहले स्वाइन फ्लू से मरी थी पत्नी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 10:44 AM (IST)

तरनतारन (रमन) : जिले में डेंगू के मरीजों की गिनती बढ़ रही है। डेंगू से आज एक और 27 से साल के युवक की मौत हो गई। वहीं सेहत विभाग ने नगर कौंसिल की मदद से जहां फडिंग करवाई, वहीं घर-घर जाकर लोगों को जागरूक भी किया। गली पुलिस टाऊन चौकी वाली नजदीक महाराजा रणजीत सिंह पब्लिक स्कूल का निवासी नवजोत कुमार करीब एक हफते से डेंगू से पीड़ित था, जिसका इलाज खालसापुर रोड स्थित एक क्लीनिक में चल रहा था। बीते दिन हालत बिगडऩे पर उसे गुरु नानक मल्टी स्पैशलिस्ट अस्पताल लाया गया, जहां पर उसकी करीब 6.30 बजे मौत हो गई। उसके पिता मंगत राम ने बताया कि उनकी बहू सोनिया का भी पिछले साल स्वाइन फ्लू से निधन हो गया था।


रोज मरीजों की बढ़ रही गिनती
शहर में डेंगू के मरीजों की गिनती रोज बढ़ रही है। कई की मौत भी हो चुकी है, लेकिन सेहत विभाग इन मौतों की पुष्टि नहीं कर रहा है। मुहल्ला जसवंत सिंह में एक ही परिवार के तीन मैंबरों दीप, साहिब और इनके पिता प्रीतम सिंह खालसापुर रोड स्थित एक प्राइवेट पालीक्लीनिक में डेंगू का इलाज करवा रहे हैं। मुहल्ला नानकसर, मास्टर कालोनी, मुहल्ला टांक कश्तरी, नूरदी अड्डा, अमृतसर बाईपास, जंडियाला रोड, स‘ाखंड के अलावा अन्य इलाकों में भी डेंगू ने लोगों को शिकार बनाया है और लोग सरकारी अस्पताल की बजाए प्राइवेट अस्पतालों को पहल दे रहे हैं। वहीं सेहत विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में डेंगू के शकी मरीजों की गिनती 250 से बढ़ चुकी हैं और डेंगू के पक्के मरीजों की गिनती 70 से ’यादा हो चुकी है।


प्राइवेट अस्पतालों पर एक्शन की तैयारी
सेहत विभाग ने शहर और आसपास आज सर्वे किया और फाङ्क्षगग करवाई, जिसकी अगुवाई जिला एपिडीमोलाजिस्टडा. शर्वनजीत धवन ने की। उन्होंने कहा कि किसी मरीज की डेंगू से मौत की पुष्टि विभाग तब तक नहीं कर सकता जब तक उसका सरकारी लैबोरेटरी में टैस्ट न किया गया हो। जिले में कई प्राइवेट अस्पताल और पालीक्लीनिक मरीजों की जानकारी सेहत विभाग को नहीं देते। ऐसे में उनको नोटिस जारी किए जाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि आज शहर में हुई मौत की जानकारी नहीं हैं। जिस प्राइवेट अस्पताल ने उसका इलाज किया था उसे भी जांच में सरकारी तौर पर शामिल किया जाएगा।

Vatika