सेहत विभाग की तरफ से लगाई गई बॉयोमैट्रिक मशीनें कर्मचारियों के लिए बनी मुसीबत

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 10:58 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): सेहत विभाग की तरफ से सिविल अस्पताल और सिविल सर्जन कार्यालय में हाजिरी के लिए लगाई गई बॉयोमैट्रिक मशीनों अपडेट न होने के कारण कर्मचारियों के लिए मुसीबत बन गई है। कर्मचारियों को सुबह और शाम को हाजिरी लगाने के लिए 2-2 बार आधार कार्ड मशीन में लोड करने पड़ रहे हैं। वहीं अस्पताल और कार्यालय में आज तो सुबह 10:30 तक कर्मचारी मशीन अपडेट न होने के कारण हाजिरी लगाते देखे गए। 

जानकारी के अनुसार सेहत विभाग की तरफ से अस्पताल और कार्यालय के कर्मचारी की हाजिरी यकीनी बनाने के लिए यह बॉयोमैट्रिक मशीने लगाई गई हैं। सिविल अस्पताल में 245 से और ज्यादा कर्मचारियों के लिए 4 मशीनें लगाई गई हैं परन्तु इनमें से 1 मशीन खराब है, जबकि 3 मशीनें अपडेट न होने के कारण कर्मचारी 11:00 बजे तक अपनी, हाजिरियों लगाते रहे। 

अस्पताल के कर्मचारी संजीव वर्मा, रजिन्दर कौर आदि मुलाजिमों की तो मशीन की तरफ से अगूंठे ही स्कैन नहीं किए गए। इसी तरह सिविल सर्जन कार्यालय के कर्मचारियों को भी सिस्टम अपडेंट न होने के कारण 6 बजे तक बॉयोमैट्रिक मशीनों पर हाजरी लगाते देखे गए। सेहत विभाग एम्पलाइज वैल्फेयर एसोसिएशन के चेयरमैन पंडित राकेश शर्मा ने कहा कि विभाग की तरफ से बॉयोमैट्रिक मशीने लगा तो दी गई हैं परन्तु मशीनों अपडेट न होने के कारण और इंटरनैट सिस्टम धीमें होने के कारण कर्मचारियों को सुबह और शाम को घंटों इंतजार करके हाजिरी लगानी पड़ रही है।

विभाग को जल्द यह सिस्टम दुरुस्त करने चाहिए जिससे कर्मचारी समय पर अपनी सीटों पर पहुंच कर काम कर सकें, न कि सारा दिन हाजिरी के लिए बॉयोमैट्रिक मशीनों के आसपास ही घूमते रहे। एसोसिएशन की तरफ से विभाग के उच्च आधिकारियों के भी मामला ध्यान में लाया गया है।  सेहत विभाग का कहना है कि सिस्टम धीमा चल रहा है परन्तु जल्द ही इस को दुरुस्त कर लिया जाएगा। जिक्रयोग्य है कि सेहत विभाग की तरफ से जिला स्तरीय सिविल अस्पताल और सिविल सर्जन कार्यालय में हाजरी के लिए बॉयोमैट्रिक मशीने लगाने के बाद पूरे जिले के समस्त सरकारी अस्पतालों में यह मशीनें लगाने की योजना है। विभाग 2 स्थानों पर यह मशीनें सही ढंग के साथ नहीं चल पा रही हैं। बाकी अस्पतालों में यह मशीनें कैसे काम करेंगी जो कि समझ से बाहर है। 

swetha