फूड कमीशन की मैंबर ने मिड-डे मील व आंगनबाड़ी केन्द्रों की जांच की

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:13 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत): पंजाब स्टेट फूड कमीशन की मैंबर किरनप्रीत कौर द्वारा आज जिला अमृतसर के कई स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में पहुंच कर वहां बच्चों को दी जाती मिड-डे मील व पौष्टिक खुराक की जांच की गई। इसके अलावा उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही आटा-दाल स्कीम की मिल रही शिकायतों का गांवों में जाकर मौका भी देखा। किरनप्रीत कौर आज सुबह माल रोड स्कूल पंडोरी वड़ैच, बल कलां, नागकलां के सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी सैंटरों में गईं और वहां बच्चों को दी जा रही मिड-डे मील, जिसमें आज सभी स्कूलों में कड़ी-चावल बने हुए थे, को खाकर देखा। इसके अतिरिक्त रसोई और बर्तनों की साफ-सफाई, रखे गए अनाज के भंडार की संभाल, पीने वाले पानी की सुविधा को भी ध्यान के साथ देखा।

उक्त गांवों के लाभपात्री, जिनको आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत सहायता मिल रही है, के साथ भी बातचीत की। आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दी जाती पंजीरी, खीर आदि का विवरण भी लिया। फूड कमिश्नर ने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि बच्चों को मिलती खुराक की गुणवत्ता के साथ-साथ इसे बनाते वक्त साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए। 

उन्होंने इससे पहले जिला अधिकारियों के साथ मीटिंग की और कहा कि आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत जहां गेहूं की गुणवत्ता ठीक रही वहीं गेहूं किसी के घर या हवेली से नहीं बल्कि सांझी जगह जैसे कि स्कूल, डिपो, पंचायत घर आदि से ही ली जाए। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर रविन्द्र सिंह, डी.एफ.एस.सी. मैडम रजनीश कौर, जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सलविन्द्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंट्री सुनीता किरण, प्रोग्राम अधिकारी मैडम हरदीप कौर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
 

bharti