ICP अटारी पर जब्त शॉलों में शहतूश की रिपोर्ट पॉजिटिव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 10:11 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर कस्टम विभाग की तरफ से जब्त की गई शहतूश के शॉलों में असली शहतूश होने की देहरादून की लैबोरेटरी ने पुष्टि कर दी है। इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद कस्टम विभाग ने दिल्ली निवासी कैरियर मोहम्मद जावेद को गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश कर दिया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार कस्टम विभाग ने आई.सी.पी. अटारी के रास्ते पाकिस्तान जा रहे जावेद (कैरियर) से 83 शॉल्स व कुछ अन्य खेपों को जब्त किया था जावेद की तरफ से बताया गया था कि वह पशमीना की शॉल पाकिस्तान ले जा रहा है लेकिन कस्टम विभाग को यकीन था कि यात्री द्वारा ले जाई जा रही शाल पशमीना की नहीं बल्कि शहतूश की हैं जिसकी जांच करने के लिए विभाग ने देहरादून स्थित लैबोरेटरी में शॉलों के सैंपल भेजे थे जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इतना ही नहीं विभाग ने जब्त की गई शॉल्स की अन्य खेपों की जांच करने के लिए भी देहरादून लैबोरेटरी में सैंपल भेज दिए हैं। विभाग की तरफ से जब्त की गई शॉलों की कीमत अब करोड़ों रुपयों में पहुंच गई है।

शहतूश की शॉल बेचने वाले किंगपिन की तलाश में कस्टम विभाग
शहतूश की शॉल पाकिस्तान ले जाने के आरोप में जिस व्यक्ति जावेद को गिरफ्तार किया गया है वह एक कोरियर है। कस्टम विभाग इस कैरियर के आका यानि शहतूश शॉल बेचने वाले किंगपिन की तलाश में जुट गया है। माना जा रहा है कि जावेद के कश्मीर के शहतूश तस्करों के साथ ङ्क्षलक हैं जिनकी जांच की जा रही है।

प्रतिबंधित वन्य जीव चीरू को मारकर तैयार होती है शहतूश की शॉल
शहतूश की शॉल वन्य जीव चीरू को मारकर तैयार की जाती है। चीरू हिरण की प्रजाति का जीव है जो जम्मू-कश्मीर के लेह लद्दाख के इलाके में माइनस 40 डिग्री के तापमान पर रहता है। इसको मारने पर सरकार की तरफ से प्रतिबंध लगाया गया है।

Vatika