निगम सेहत अधिकारी मीट की दुकानों में गंदगी देख भड़के

punjabkesari.in Sunday, Dec 02, 2018 - 10:46 AM (IST)

अमृतसर(रमन): नगर निगम कमिश्नर सोनाली गिरि की हिदायतों के अनुसार सेहत अधिकारी डा. अजय कंवर एवं डा. दर्शन कश्यप ने बटाला रोड पर मीट की दुकानों में छापेमारी की। चैकिंग के दौरान दुकानों में गंदगी देख सेहत अधिकारी भड़क उठे व उन्होंने दुकानदारों को जमकर फटकार लगाई उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं होगा। दुकानों के अंदर यहां गंदगी का आलम था वहीं फ्रीज में भी गंदगी पाई गई।  

उन्होंने सात दुकानों को स्लाटरिंग के बढ़ी हुई फीस का नोटिस उन्हें सौंपा। इसको लेकर डा.कंवर  ने बताया कि निगम अब रूटीन में चैकिंग अभियान चलाया जाएगा, अगर कहीं गंदगी दिखी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । स्लाटर हाऊस के इंचार्ज ने सरकार के आदेश को किया नजरअंदाज शहर में हर रोज हजारों मुर्गे एवं बकरे काटे जाते हैं जिसको लेकर निगम द्वारा स्लाटरिंग की फीस ली जाती है जोकि निगम के खजाने में जमा होती है ।

सरकार द्वारा पत्र सं.5-डसस-मसस-18/3401 तिथि 6/7/2018 को नगर निगम में भेजा था जिसमें स्लाटर हाऊस के साथ संबंधित आईटमों के रेट बढ़ाए गए थे लेकिन मौके के स्लाटर हाऊस के इंचार्ज ने सरकार के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए उन रेटों को नहीं बढ़ाया जिससे निगम के खजाने को काफी सैंध लगी है। जिससे स्लाटर हाऊस के इंचार्ज की मिलीभगत से शहर में अभी भी पुराने रेट ही निगम में जमा हो रहे हैं। कुछ दिन पहले निगम कमिश्नर द्वारा इस पत्र को सामने लाया व अधिकारियों को इसे जल्द लागू करने के निर्देश दिए हैं। जिसको लेकर अब सेहत अधिकारी एवं स्लाटर हाऊस के डाक्टर दुकानों में यहां छापेमारी कर रहे हैं वहीं उन्हें नोटिस दिये जा रहे है। निगम द्वारा बकरे/भेंड़ की स्लाटरिंग फीस 20 रुपए  प्रति नग से बढ़ा कर 50 रुपए कर दी है एवं मुर्गे और मछली की स्लाटरिंग फीस मुर्गा प्रति नग 1 रुपए एवं मछली आदि प्रति 5 किलो कर दी है। 

swetha