अब घर के बाहर पाइप लगाकर गाड़ी धोई तो लगेगा जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 01:34 PM (IST)

अमृतसर(रमन): देश के कई राज्यों में सूखे की स्थिति पैदा होने के कारण पीने के लिए पानी उपलब्ध न होने से हाहाकार मचा हुआ है, जबकि पंजाब में कुछ लोगों द्वारा पाइपों के साथ गाडिय़ों/घरों के आंगन आदि धोकर पानी का दुरुपयोग किया जा रहा है। इसको अब नगर निगम ने सख्ती से लिया है।

 

कमिश्नर सोनाली गिरि ने बताया कि पानी की कमी को देखते हुए हम सबका कत्र्तव्य बनता है कि पानी का संयम से प्रयोग किया जाए। नगर निगम द्वारा शहर में हर रोज लाखों लीटर व्यर्थ में बह रहे पानी को लेकर नकेल कस दी है। कमिश्नर गिरि द्वारा ओ.एंड.एम. विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं कि घर के बाहर अगर कोई भी अपनी गाड़ी को पाइप से धोता हुआ दिखाई देता है तो उसका तुरंत चालान काटा जाए व उसे पर जुर्माना डाला जाए। सोनाली गिरि ने अधिकारियों को हर रोड की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है, अगर इसको लेकर कोई भी कोताही करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

पॉश एरिया में सुबह से ही पाइपें लगाकर धोते हैं गाडियां
निगम ने सबसे पहले पॉश एरिया को अपने निशाने पर लिया है। पॉश एरिया में सुबह से ही लोग अपनी गाडिय़ों को धोते हुए नजर आते हैं। लोगों द्वारा पॉश एरिया में प्रति घर गाड़ी धोने के लिए व्यक्ति रखे हुए हैं जोकि हर रोज पानी की पाइप लगाकर गाडिय़ां धोते हैं। टीमों को सख्त हिदायतें है कि मौके पर कार्रवाई की जाए किसी की सिफारिश व फोन न सुना जाए।

निगम लगाएगा जुर्माना
कमिश्नर गिरि ने कहा कि पानी के दुरुपयोग करते पहली बार पकड़े जाने पर 1000 रुपए जुर्माना। दूसरी बार पकड़े जाने पर 2000 रुपए जुर्माना और तीसरी बार पकड़े जाने पर 5000 रुपए जुर्माना व पानी का कनैक्शन काटा जाएगा। जुर्माना भरने के बाद ही कनैक्शन लगाया जाएगा। इसके अलावा पौधों/बगीचे में पाइप से पानी भी केवल सायं को 5 बजे के बाद ही लगाया जा सकेगा।

 

 एक्सियन ने टीम को दिए सख्त निर्देशवॉटर-सीवरेज विभाग के एक्सियन तिलक राज जस्सड़ ने अपनी टीम के साथ बैठक करके उन्हें सख्त हिदायतें दी। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि जहां कहीं भी पानी की बर्बादी होती नजर आएं, मौके पर चालान काट दिया जाए। एक्सियन ने कहा कि निगम कमिश्नर सोनाली गिरि के निर्देशों की पालना करवाने के लिए टीमें गठित कर दी गई हैं।  

Punjab Kesari