बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने वाला ''पेंटावेलेंट टीका'' सरकारी अस्पताल में खत्म

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 05:44 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): बेबे नानकी मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल में छोटे बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने वाले पेंटावेलेंट टीका खत्म हो गया है। अस्पताल प्रशासन की ढील के कारण अंदर से मुफ्त लगने वाला टीका बच्चों के मां-बाप 400 रुपए खर्च करके प्राइवेट डाॅक्टरों से लगवा रहे हैं। 

जानकारी के अनुसार केंद्रीय सरकार की तरफ से नवजन्मे बच्चों को काली खांस, टैटनस, काला पीलिया, दिमागी बुखार आदि बीमारियों से बचने के लिए यह टीका बनवाया गया है। यह टीका बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित है। बेबे नानकी मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल में इस टीके की सप्लाई पिछले कुछ दिनों से खत्म हो गई है। अस्पताल में रोजाना 100 से अधिक मां-बाप टीका खत्म होने के कारण वापिस घरोंं को जा रहे हैं। 

अस्पताल में आए कई मां-बाप ने बताया कि ना तो उनके बच्चे को 6वें और ना ही 10वें हफ्ते में लगने वाला टीका सरकारी तौर पर लगा है। उनको यह टीका प्राइवेट डाॅक्टरों के अस्पतालों से लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय और पंजाब सरकार बच्चों की सुविधा के कई स्कीमें बनाती हैं लेकिन निम्न स्तर के अधिकारियों के कारण इस स्कीम का लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच रहा।

Mohit