पुलिस कस्टडी में व्यक्ति की मौत, सैंकड़ों लोगों ने थाने के बाहर की नारेबाजी

punjabkesari.in Sunday, Dec 02, 2018 - 11:03 PM (IST)

अमृतसर (बौबी): थाना गेट हकीमां में पुलिस की कस्टडी में एक व्यक्ति की मौत होने का समाचार प्राप्त हुआ है। मृतक की पत्नी पलक निवासी कोत मित्त सिंह ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि लगभग 6:00 बजे के करीब पुलिस हमारे घर आई और मेरे पति बिट्टू को जबरी पकड़ कर थाने ले गई। जब उनके द्वारा पुलिस को उनको थाने ले जाने का कारण पूछा तो उन्होंने थाने में जाकर ही कारण बताने का हवाला दिया। 7:30 पर पुलिस का उसको फोन आया कि उसके पति बिट्टू शाह की तबीयत खराब हो गई है, आप थाने में आकर उसे अस्पताल ले जाओ। मैं अपने परिवार के साथ थाने पहुंची और अपने पति को ए.पी. अस्पताल में ले गई। अस्पताल में पहुंचने पर डाॅक्टरों ने मेरे पति बिट्टू शाह को मृतक घोषित कर दिया। 

इस संबंधी जब पीड़ित परिवार ने बिट्टू शाह को पुलिस कस्ट्डी में लेने का कारण पूछा तो पुलिस कोई जवाब नहीं दे सकी। इस दौरान रोष में आकर पीड़ित परिवार सहित सैंकड़ों लोग इकट्ठे हो गए और थाने के बाहर पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी करनी शुरू कर दी। जिस दौरान पुलिस ने लोगों को शांत करवाने और तित्तर-बित्तर करने के लिए हलका सा लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। गुस्से में आए लोगों ने सड़क पर जाम लगवाकर ट्रैफिक व्यवस्था को प्रभावित कर दिया, जिनमें कई लोगों की गाडिय़ों के शीशे व तोड़-फोड़ की गई। इसी दौरान लोगों ने पुलिस पर ईंट-पत्थर चलाने शुरू कर दिए जिसमें 2 पुलिस कर्मचारी घायल हो गए। इस घटना की जानकारी मिलते ही ए.डी.सी.पी. सिटी - 1 जगजीत सिंह वालिया पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच और प्रदर्शनकारियों को शांत करवाते हुए आश्वासन दिया कि वह मामले की जांच कर रहे है।  

मृतक बिट्टू शाह था कांग्रेसी वर्कर
मृतक बिट्टू शाह एक कांग्रेसी वर्कर था और हलका दक्षिणी के विधायक इन्द्रबीर सिंह बुलारिया का नजदीकी था।  वह लोगों की मदद के लिए हर समय तत्पर रहता था और जरूरतमंद लोगों की सेवा भी करता था। उसने अपने क्षेत्र में लोगों के काम-काज कर अपनी अच्छी पहचान बनाई हुई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन बच्चे दो बेटे व एक बेटी है। मृतक की पत्नी पलक का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था। 

क्या कहना है ए.डी.सी.पी. का?
ए.डी.सी.पी. सिटी-1 जगजीत सिंह वालिया का कहना है कि मृतक बिट्ट शाह की पुलिस कस्ट्डी में मौत नहीं हुई है। मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और रिपोर्ट आने के उपरांत ही आगे वाली कार्रवाई की जाएगी।


 

Mohit