मीटर लगा होने के बावजूद डाल दी बिजली चोरी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 11:33 AM (IST)

अमृतसर(रमन): पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन के कर्मचारियों के हर रोज नए किस्से सुनने को मिल जाते हैं ऐसा ही एक वाक्या वैस्ट सब-डिवीजन की टीम द्वारा बिजली मीटर लगा होने के बावजूद उपभोक्ता को बिजली चोरी डाल देने का है। उपभोक्ता प्रदीप कुमार ने बताया कि वह कृष्णा गार्डन इलाके में एक घर का निर्माण करवा रहा था जिसे लेकर उन्होंने पक्के तौर पर मीटर के लिए अप्लाई किया था लेकिन एक साल बीतने के बावजूद मीटर नहीं लगा। जब उन्होंने अपने घर में शिफ्ट करना था तो टैम्परेरी मीटर एस.डी.ओ., जे.ई. की निगरानी में 12 सितम्बर को अप्लाई किया व 14 को मीटर लगवा लिया।

प्रदीप ने कहा कि 22 सितम्बर को इलाके में बिजली अधिकारियों ने उनके इलाके की चैकिंग की तो उसमें उन्हें अपने पड़ोसियों से पता चला कि बिजली कर्मचारी उनका नाम और फोन नंबर लिख कर ले गए हैं। जब वह इसे लेकर एस.डी.ओ., जे.ई. से मिले तो पता चला कि उनका बिजली चोरी का चालान काटा गया है। उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही उनकी निगरानी में टैम्परेरी मीटर लगाया गया है जिससे उस समय अधिकारियों ने भी माना की उनसे गलती हुई है व उन्हें आश्वासन देते रहे कि कुछ करते हैं। अधिकारियों द्वारा केस को रफा-दफा करने के लिए 50 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की गई।

जब उन्होंने पैसे देने से मना किया तो उक्त दोनों अधिकारियों ने उसे धमकाया जिसको लेकर पावरकॉम पटियाला, विजीलैंस आफिस, सी.एम. आफिस में शिकायत कर दी। जब उक्त अधिकारियों को पता चला कि उनकी शिकायत हुई है तो वे उसे लोगों से फोन कर कहते रहे कि वह उन्हें कुछ पैसे दे देते हैं बाकी खुद डाल लें, पर बयान गलत देकर शिकायत वापस लें जिसकी रिकॉॄडग उनके पास है। प्रदीप ने बताया कि उसे पावरकॉम ने 2 लाख 35 हजार रुपए जुर्माना लगाया है। जब अधिकारियों ने खुद को फंसता देखा तो उन्होंने बिजली मीटर लगने से पहले की बिजली चोरी दर्शा दी।प्रदीप ने कहा कि उक्त एस.डी.ओ. और जे.ई. ने उन्हें व परिवार को मानसिक तौर पर परेशान किया है। वह घर में जैनरेटर को चलाकर बिजली जला रहे हैं। इनके खिलाफ वह आगामी समय में सारे सबूत पेश करेंगे अगर जरूरत पड़ी तो इनके उपर कोर्ट केस भी करेंगे।

swetha