प्रधानमंत्री की उजाला योजना को लगा ग्रहण

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 10:34 AM (IST)

अमृतसर(रमन): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनवरी 2015 में उजाला (ई.ई.एस.एल.) योजना की शुरूआत की गई थी। लेकिन अब इस योजना को ग्रहण लग गया है। शहर में जहां पहले 8 से 10 आऊटलैट बिजली घरों में लगे हुए थे वे अब बंद हो चुके हैं। सूत्रों के अनुसार कम्पनी के ठेकेदार काम करने से भाग रहे हैं जिससे आऊटलैट बंद हो रहे हैं। इसे लेकर लोग सी.एफ.एल. लेने के लिए बिजली घरों में चक्कर काट रहे हैं। 

सारे बॉर्डर जोन के अमृतसर में केबल एक ही आऊटलैट जोकि सिटी सर्कल हाल गेट में था वह पिछले माह से बंद पड़ा है। ई.ई.एस.एल. द्वारा डाकखानों में भी यह सेवा शुरू की गई थी लेकिन वहां पर भी न तो स्टॉक है और न वहां पर स्टाफ है। वहां के कर्मचारियों का कहना है कि सामान न होने के कारण स्टाफ भी भाग गया है। शहर में अब ट्यूबलाइट लोगों को नहीं मिल पा रही है। गांवों में जिन लोगों ने पिछले समय में सी.एफ.एल. लिए हैं जो अब खराब हैं, की वापसी को लेकर उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  

पहले बिजली घरों के बाहर से लोगों को आसानी से बल्ब, ट्यूबलाइट व पंखे मिल जाते थे लेकिन आऊटलैट बंद होने से लोगों को काफी निराशा हुई है। जिस तरह से कम्पनी ने काम शुरू किया था उसी तरह से कम्पनी अब काम बंद करती नजर आ रही है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने भाषणों में भी कहा जाता है कि हर शहर में सस्ते दामों में एल.ई.डी. बल्ब मिल रहे हैं लेकिन अब उनकी यह योजना दम तोड़ती नजर आ रही है। 

बाजार से सस्ते दामों में मिलता है सामान

सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई एल.ई.डी. बाजार से 40 प्रतिशत सस्ती होती है एवं अढ़ाई-3 साल की गारंटी के साथ सबसिडी कीमतों पर एल.ई.डी. बल्ब उपलब्ध करती है। इस योजना के तहत एल.ई.डी. बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखे सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं। उजाला योजना के तहत 70 रुपए में मिलने वाले एल.ई.डी. बल्ब पर 3 साल की गारंटी दी जाती है। वहीं 220 रुपए में मिलने वाली ट्यूबलाइट पर भी 3 साल की और 1110 रुपए में मिलने वाले पंखे पर 2.5 साल की वारंटी मिलती है। सरकार इस योजना के तहत हर साल 9 करोड़ एल.ई.डी. बल्ब बांटेगी। इस संबंध में ई.एस.एस.एल. के मैनेजर को फोन किया पर किसी ने जबाव नहीं दिया। 

swetha