शिक्षा सचिव के ड्रीम प्रोजैक्ट पढ़ो पंजाब को लगा ग्रहण

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 11:35 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के ड्रीम प्रोजैक्ट पढ़ो पंजाब को अमृतसर में ग्रहण लग गया। प्रोजैक्ट के अंतर्गत पहले दिन से सरकारी एलीमैंट्री स्कूलों में होने वाली टैस्टिंग को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापक आमने-सामने हो गए। अध्यापकों द्वारा टैस्टिंग संबंधी चैकिंग करने आई टीमों के शिक्षा अधिकारियों को जहां नजरबंद कर दिया गया, वहीं ही जब्बोवाल स्कूल में महिला अध्यापक की तरफ से चैकिंग टीम के अधिकारी पर बाजू पकड़ कर दुर्व्यवहार करने के गंभीर आरोप लगाए। अध्यापकों के विरोध के बावजूद जिले में 33 में से 7 स्कूलों में टैस्टिंग की प्रक्रिया ही मुकम्मल हो पाई है।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की तरफ से पढ़ो पंजाब प्रोजैक्ट के अंतर्गत पहली से 5वीं जमात के विद्यार्थी की आज पहले दिन टैस्टिंग शुरू की गई है। विभाग अनुसार 11 मार्च 2019 तक जिले के 830 सरकारी एलीमैंट्री स्कूलों के 75 हजार विद्यार्थी को इस टैस्टिंग प्रक्रिया में से गुजरना पडेगा। टैस्टिंग के पहले दिन अध्यापकों की तरफ से पढ़ो पंजाब का बायकाट करके टैस्टिंग की प्रक्रिया को बीच में ही रोक दिया गया। सरकारी एलीमैंट्री स्कूल चमारिन में टैस्टिंग की चैकिंग करने गए उप जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी हरभगवंत सिंह को अध्यापकों की तरफ से स्कूल के मुख्य गेट को ताले मार कर नजरबंद कर दिया गया। एलीमैंट्री टीचर यूनियन के जिला प्रधान सतबीर सिंह बोपाराए और उक्त अधिकारी में टैस्टिंग को लेकर काफी बहसबाजी हुई। 

अधिकारी की तरफ से तुरंत सभी मामलों की जानकारी सचिव कृष्ण कुमार को फोन के जरिए दी गई और सचिव की तरफ से तुरंत स्कूल में पुलिस को भेजा गया, जिसके बाद टकराव की स्थिति पर काबू पाया गया। यूनियन के नेता की तरफ से अधिकारी को कहा गया कि किसी भी हालत में टैस्टिंग नहीं होने दी जाएगी। बोपाराए ने अधिकारी पर आरोप लगाए कि उसकी बोलबानी ठीक नहीं है और पर्चे करवाने की धमकियां देते हैं। 

इसी तरह सरकारी एलीमैंट्री स्कूल जब्बोवाल में टैस्टिंग का निरीक्षण करने पहुंचे डाइट वेरका के प्रिंसीपल कंवलप्रदीप काहलों और स्कूल की महिला अध्यापक में टैस्टिंग को लेकर तकरार हो गई। महिला अध्यापक ने आरोप लगाया कि प्रिं. काहलों द्वारा उनकी बाजू पकड़ कर दुर्व्यवहार किया गया। मामला इतना बढ़ गया कि अध्यापकों की हिमायत में ओर जत्थेबंदियां इकट्ठी हो गई और शिक्षा विभाग की तरफ से भी अपने प्रिंसीपल की हिमायत के लिए उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस के उच्च अधिकारियों की तरफ से देर सायं तक मामले को सुलझाने के लिए जोर लगाया जा रहा था। जिलेे में ओर भी कई स्थानों पर अध्यापकों और अधिकारियों में टैस्टिंग को लेकर तनावपूर्ण स्थिति बनी रही। इसी तरह सरकारी स्कूल रईया, ब्यास, बाबा बकाला आदि स्थानों पर भी टैस्टिंग को लेकर अध्यापक और अधिकारी आमने-सामने हुए हैं। शिक्षा विभाग के अध्यापकों ने अजनाला, जंडियाला, चोगावा, रईया, बाबा बकाला आदि स्थानों पर शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार भगाओ, शिक्षा बचाओ के नारे लगा कर पुतले फूंक कर प्रदर्शन किए गए। 

उधर दूसरी तरफ डिप्टी डी.ई.ओ.हरभगवंत सिंह ने कहा कि चमारिन स्कूल में टैस्टिंग की प्रक्रिया चल रही थी परन्तु यूनियन नेताओं की तरफ से दबाव बना कर यह प्रक्रिया रोकी गई है। यूनियन के नेताओं ने स्कूल में आकर उनके साथ काफी ऊंची आवाज में बातचीत की है। सभी मामलों की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। प्रिंसीपल काहलों ने कहा कि उन्होंने किसी भी महिला अध्यापक की बाजू नहीं पकड़ी है, जब चैकिंग करने गए तो महिला अध्यापक ने उनको बाजू पकडऩे का आरोप लगाया तो उन्होंने तुरंत हाथ जोड़ कर महिला अध्यापक को कहा कि बहन जी झूठ न बोलो, गुरुद्वारे चले जाते हैं, कसम खाकर बताओ सच्चाई क्या है। उन्होंने कहा कि विभाग के आदेशों की अध्यापक उल्लंघन कर रहे हैं। विभाग ने जो जिम्मेदारी सौंपी है, उसे उनको निभाना चाहिए।

इन स्कूलों में नहीं हुई टैस्टिंग
जिला अमृतसर के में पहले दिन चमारिन, जब्बोवाल, ब्यास, बाबा बकाला, रंगीनपुरा, संगूमई, जाटों, कालेके, जवाईके आदि सरकारी एलीमैंट्री स्कूलों में टैस्टिंग नहीं हो पाई है। शिक्षा विभाग के अनुसार पहले दिन 757 पहली से 5वीं जमात के बच्चों ने टैस्टिंग में हिस्सा लेकर प्रक्रिया को मुकम्मल किया है। बाकी स्कूलों में 11 मार्च तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी। 

शिक्षा सचिव टैस्टिंग के लिए पहुंचे सरपंचों की शरण में
पढ़ो पंजाब प्रोजैक्ट के अंतर्गत आज शुरू हुई टैस्टिंग की प्रक्रिया को अमलीजामा पाने के लिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार गांवों के सरपंचों से सहयोग मांग रहे हैं। सोशल मीडिया और ब्लाक विकास पंचायत अधिकारी जलालाबाद के अधिकारी की तरफ से ब्लाक जलालाबाद के सरपंचों को चिट्ठी लिख कर टैस्टिंग का हवाला देकर कहा गया है कि इस समय कुछ शरारती तत्व इस टैस्टिंग में रुकावट पाने का अंदेशा है। कृपा करके अपने गांवों में उपस्थित रह कर टैस्टिंग की प्रक्रिया को पूरा करवाए। पोस्ट टैस्ट दौरान छुट्टी न देने संबंधी ब्लाक अधिकारियों ने जारी किया पत्र पोस्ट टैस्ट दौरान अध्यापकों को छुट्टी न देने के शिक्षा विभाग की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए ब्लाक प्राथमिक शिक्षा अधिकारी फिरोजपुर-3 की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि टैस्टिंग दौरान 22 फरवरी से 11 मार्च तक सी.एस.टी. कलस्टर अधीन काम करते  छुट्टी मंजूर न करें। यदि अध्यापक को एमरजैंसी छुट्टी की जरूरत पड़े हैं तो छुट्टी जारी की जाए।  

swetha