पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन का 27, 28 और 30 को दुकानें बंद रखने का ऐलान

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 10:38 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत, कमल): सेहत विभाग के ड्रग और कॉस्मैटिक एक्ट को जिला पुलिस ठेंगा दिखा रही है। एक्ट के अंतर्गत पुलिस द्वारा ड्रग इंस्पैक्टरों को साथ लिए बिना ही अपने स्तर पर जिले के मैडीकल स्टोरों पर छापामारी की जा रही है। पुलिस की इस कार्रवाई से जहां मैडीकल स्टोर मालिकों में रोष है, वहीं पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन ने 27, 28 और 30 जुलाई को दुकानें बंद रखने का ऐलान कर दिया है।

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार द्वारा ड्रग और कॉस्मैटिक एक्ट के अंतर्गत मैडीकल स्टोरों की विशेष चैकिंग के लिए ड्रग इंस्पैक्टरों को शक्तियां दी गई हैं। एक्ट के अंतर्गत यदि पुलिस ने मैडीकल स्टोरों की चैकिंग करनी भी है तो ड्रग इंस्पैक्टर को साथ लेकर या सेहत विभाग को सूचित करके चैकिंग की जा सकती है लेकिन जिला अमृतसर में पुलिस प्रशासन अपने स्तर पर ही मैडीकल स्टोरों पर दस्तक देते हुए छापामारी कर रही है। जिले के कई मैडीकल स्टोरों ने अपना नाम न छापने की शर्त बताया कि पुलिस द्वारा छापामारी करके उनका मानसिक शोषण किया जा रहा है। ड्रग विभाग का न तो कोई अधिकारी और न ही कर्मचारी पुलिस द्वारा की जा रही छापामारी के दौरान मौजूद होता है। 

क्या कहते हैं ड्रग कंट्रोलर?
जिला ड्रग कंट्रोलर कुलविन्दर सिंह ने कहा कि एक्ट के अंतर्गत ड्रग इंस्पैक्टर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मैडीकल स्टोरों की चैकिंग के लिए मौके पर होना लाजिमी हैं। जब पुलिस किसी मैडीकल स्टोर की चैकिंग के लिए कहती है तो वह तुरंत अपनी टीम को रवाना कर देते हैं।

ऑनलाइन फार्मेंसी कैमिस्टों के व्यापार को कर रही चौपट
पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन के महासचिव सुरिन्द्र दुग्गल ने कहा कि सरकार कैमिस्टों के साथ धक्केशाही कर रही है। ऑनलाइन दवाओं की बिक्री व अन्य समस्याओं से अब कैमिस्ट परेशान है। सुरिन्द्र दुग्गल ने कहा कि रा’य सरकार की ओर से जो नशा मुक्ति अभियान चलाया है, उसमें सरकार को सफलता नहीं मिल रही और वह सरकार कैमिस्टों पर गुस्सा उतार रही है। कैमिस्टों को टारगेट कर बिना वजह परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन फार्मेंसी भी न केवल कैमिस्टों का व्यापार चौपट कर रही है वहीं नशीली वह प्रतिबंधित दवाइयां आसानी से उपलब्ध होने का मुख्य कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि यदि &0 जुलाई तक सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी और बिना ड्रग इंस्पेक्टर पुलिस जांच का लिखित आश्वासन नहीं दिया तो &0 से अनिश्रितकालीन हड़ताल शुरू हो जाएगी।
 

Punjab Kesari