पंजाब सरकार तरनतारन जिले के 30 एलीमैंट्री स्कूलों को बनाएगी स्मार्ट

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 03:42 PM (IST)

तरनतारन (रमन): पंजाब सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के उद्देश्य और प्राइवेट स्कूलों जैसी छवि बनाने के तहत जिले के 30 एलीमैंट्री स्कूलों को सैल्फ स्मार्ट स्कूल बनाया जा रहा है जहां कॉन्वैंट स्कूलों की तरह पढ़ाई और सुंदर माहौल देखने को मिलेगा। वर्णनीय है कि इन सैल्फ स्मार्ट स्कूलों में से कुछ को स्कूली अध्यापकों द्वारा तैयार भी किया जा चुका है जो लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गए हैं।

जिले के ब्लॉक खडूर सहिब अधीन आते गांव कोटली सरू खां का एलीमैंटरी स्कूल आजकल आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। स्कूल की सभी कक्षाओं में पढ़ाई व खेलों संबंधी पेंटिंग करने के अलावा चित्र बनाए गए हैं। स्कूल के मुख्य अध्यापक और जिला को-ऑर्डीनेटर नवदीप सिंह द्वारा अपनी जेब में से करीब 1.5 लाख रुपए खर्च कर इमारत को तैयार किया गया है जिसमें पहले सिर्फ  31 बच्चे थे और इमारत तैयार होने के बाद बच्चों की गिनती 58 हो गई है। 

शिक्षा विभाग द्वारा जिले के करीब 509 एलीमैंट्री स्कूलों में से 30 स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाएगा। इनमें गांव जवंदपुर, कोटली सरू खां, फतेहाबाद, नागोके, घसीटपुर, वेईंपूई, जलालाबाद, ठरू, कोट धर्म चंद कलां, पलासौर, अलादीनपुर, गुलालीपुर, ठठियां महंता, भैल ढाये वाला, मरहाना व अन्यों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

हर बच्चा करे देश का नाम रोशन
शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि उनका सपना है कि पंजाब का हर बच्चा पढ़ाई करके देश का नाम रोशन करे। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने संबंधी सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़े हुए बच्चे आज कई ऊंचे मुकाम हासिल कर चुके हैं।  

Mohit