बोर्ड की गलती : 8वीं कक्षा की परीक्षा में सैंकड़ों विद्यार्थी नहीं दे पाए नंबर 3 सवाल का जवाब

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 01:40 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अपनी गलतियों से हमेशा ही चर्चा में रहा है। बोर्ड की इस बार गलती से 8वीं कक्षा की परीक्षा देने आए सैंकड़ों विद्यार्थी 3 नंबर के सवाल का जवाब नहीं दे पाए। परीक्षा केन्द्रों में ‘गभरेट’ शब्द का विद्यार्थी अध्यापकों से भी मतलब पूछते रहे, पर बेबस अध्यापकों ने मतलब न पता होने से मना कर दिया। उधर शिक्षा विभाग के 13 उडऩ दस्तों ने 44 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। 

जानकारी के अनुसार बोर्ड की 8वीं कक्षा के साइंस विषय की परीक्षा थी। परीक्षा केन्द्र में जब विद्यार्थियों की नजर प्रश्न पत्र के सीरियल नंबर 26 के 3 नंबर सवाल पर पड़ी तो उसमें लिखा था गभरेट अवस्था में होने वाले परिवर्तन कौन-कौन से हैं, उन्हें गभरेट शब्द का मतलब न पता होने से इधर-उधर देखते रहे। जिन प्रश्नों का उत्तर आता था उसका जवाब देने के बाद तमाम विद्यार्थियों ने अध्यापकों से गभरेट का मतलब पूछा तो अध्यापकों ने भी बेबसी जाहिर कर दी। परीक्षा खत्म होने के बाद कई विद्यार्थियोंने बताया कि गभरेट का मतलब न पता होने से सवाल का जवाब ही नहीं दिया। अध्यापकों ने बताया कि बाकी पेपर आसान था, परन्तु एक सवाल का मतलब न पता होने से शत प्रतिशत सवालों के जवाब न देने से निराशा थी। 

उधर जिले में बने 240 परीक्षा केन्द्रों की जांच को तैनात 13 उडऩ दस्तों ने आज 44 से अधिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। जिला शिक्षा अधिकारी सलविन्द्र सिंह समरा ने बताया कि आज की परीक्षा शांतिपूर्ण रही, कहीं से नकल की कोई सूचना है। वहीं साइंस विषय के जिला डी.एम. नरिन्द्र सिंह ने बताया कि गभरेट की जगह पर किशोर अवस्था मतलब था। पंजाबी में उक्त शब्द का मतलब किशोर अवस्था है।

Vatika