दुष्कर्म का मामला: समझौते का दबाव बनाने वाली महिला इंस्पैक्टर सस्पैंड

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 02:53 PM (IST)

अमृतसर(संजीव): दुष्कर्म के मामले में पीड़िता का मैडीकल न करवा आरोपी के साथ समझौते का दबाव बनाने वाली महिला इंस्पैक्टर बलविन्द्र कौर को एस.एस.पी. देहाती विक्रमजीत दुग्गल ने सस्पैंड कर विभागीय जांच शुरू कर दी है। पीड़ित युवती का आरोप है कि महिला इंस्पैक्टर बलविन्द्र कौर ने उसे मैडीकल जांच के लिए अजनाला स्थित अस्पताल में बुलाया था और जब वह अपने रिश्तेदारों के साथ वहां पहुंची तो इंस्पैक्टर बलविन्द्र कौर ने उन्हें कहा कि मैडीकल जांच रमदास के अस्पताल में होनी है। उन पर यह भी दबाव डाला जाने लगा पैसे लेकर आरोपी के साथ समझौता कर लो। 

महिला इंस्पैक्टर द्वारा जान-बूझ कर पीड़िता की मैडीकल जांच नहीं करवाई गई। जब इस बात का पता एस.एस.पी.  देहाती को लगा तो उन्होंने तुरंत इसकी जांच डी.एस.पी. अजनाला हरप्रीत सिंह को सौंप दी। जांच में महिला इंस्पैक्टर की लापरवाही सामने आई, जिसे गंभीरता से लेकर एस.एस.पी. देहाती द्वारा इंस्पैक्टर बलविन्द्र कौर को तुंरत ड्यूटी सस्पैंड कर दिया गया। कोल्ड ङ्क्षडक में नशीली दवा पिला कर एक

फार्म हाऊस में किया था दुष्कर्म
दुबई से वापस लौटी युवती की फेसबुक पर आरोपी नवकरण गिल के साथ दोस्ती हो गई और अगले ही दिन दोनों ने आपस में मिलने के लिए जगह और समय तय कर लिया। जैसे ही युवती आरोपी से मिलने के लिए गई वह उसे एक फार्म हाऊस में ले गया जहां उसने कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिला कर उसके साथ दुष्कर्म कर डाला। आरोपी के चंगुल से निकल पीड़ित युवती ने पुलिस को शिकायत दी। जिस पर आरोपी के विरुद्ध केस दर्ज कर पीड़िता की मैडीकल जांच करवाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। पीड़िता के पिता की मौत के बाद उसका परिवार आर्थिक तौर पर कमजोर हो गया था, जिस कारण वह दुबई चली गई थी। कुछ माह के बाद वह वापस लौटी और 15 अगस्त को फेसबुक पर उसकी नवकरण गिल के साथ दोस्ती हुई और 16 अगस्त की दोपहर आरोपी ने उसे अपनी हवस का शिकार बना डाला।  वहीं एस.एस.पी. देहाती विक्रमजीत दुग्गल का कहना है कि इस तरह की लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर पुलिस अधिकारी को अपनी ड्यूटी के प्रति पूरी ईमानदारी से काम करना होगा। ऐसा न करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। दुष्कर्म के संवेदनशील मामले में महिला इंस्पैक्टर की लापरवाही सामने आने पर उसके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। 

पंजाब राज्य महिला आयोग ने एस.एस.पी. देहाती व सिविल सर्जन से तलब की रिपोर्ट
 चौकी झंडेर के अधीन पड़ते क्षेत्र में युवती के साथ हुए दुष्कर्म में समझौते का दबाव डालने के मामले में सू-मोटो लेते हुए पंजाब राज्य महिला आयोग की चेयरमैन मनीशा गुलाटी ने एस.एस.पी. देहाती विक्रमजीत दुग्गल व मैडीकल अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। पीड़िता को मैडीकल करवाने के लिए अपेक्षित किट लाने के लिए 20 किलोमीटर भेजने संबंधी सिविल सर्जन से भी जवाब मांगा है। इसकी पुष्टि मनीशा गुलाटी ने की। उन्होंने बताया कि झंडेर में घटित हुए दुष्कर्म के मामले में उन्हें पता चला है कि महिला पुलिस अधिकारी द्वारा पीड़िता पर समझौते का दबाव बनाया जा रहा था और इसमें आरोपी का पक्ष लिया जा रहा था। जिस कारण उन्होंने इसकी पूरी रिपोर्ट 26 अगस्त 2019 तक तलब की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News