गुरु नगरी में डकैती की वारदात से दहल उठे सर्राफा व्यापारी

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 01:10 PM (IST)

अमृतसर(बौबी): प्रेम कुमार एंड संज प्राइवेट लिमिटेड पर हुई डाकैती को सर्राफा बाजार में आज तक की सबसे बढ़ी डकैती माना जा रहा है। वहीं इस वारदात से नगर के भीतर व बाहरी इलाकों के ज्यूलर भी दहल उठे हैं। विगत दिवस चरसती अटारी में प्रेम कुमार एंड संज प्राइवेट लिमिटड की दुकान पर लूट की वारदात करने वाले बेखौफ घूम रहे हैं। कैमरों से जिन लोगों ने वारदात को अंजाम दिया है पुलिस ने उनके चेहरे देखकर शिनाख्त कर उनकी पहचान कर ली है और नाम भी जानती है मगर घटना के 22 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं। 

इस घटना का दहशत एक पहलू यह भी है कि इस शोरूम का प्रवेश द्वार जो कैची गेट की शेप में बना हुआ है, कारोबार के समय लॉक होता है। इस गेट का भार 2 टन से अधिक है और आने वाले हर ग्राहक के अंदर दाखिल होने के उपरांत गेट फिर बंद कर दिया जाता है। सर्राफा बाजार में इस बात को लेकर भी दहशत है। सुरक्षा गेट के बावजूद अगर लुटेरे सरेआम भीड़-भाड वाले बाजार में वारदात को अंजाम दे गए तो इसका सीधा अर्थ यह है कि कोई भी शहर का व्यापारी अथवा शोरूम सुरक्षित नहीं है। 

अटारी के दुकानदार को पहले ही हो गया था शक 
चरसती अटारी जहां 46 दिन पहले मराठा ज्यूलर की दुकान पर लूट हुई थी उसके मालिक ने विगत दिवस वारदात होने के 20 मिनट पहले ही स्वर्णकार संघ के पंजाब के प्रधान अश्विनी कुमार नामा को फोन कर बताया कि उन्होंने बाजार में कुछ संदिग्ध व्यक्तियों को घूमते हुए देखा है और उन्हें यकीन है कि ये वही लड़के हैं जिन्होंने उनकी दुकान पर लूट को अंजाम दिया था। भय के कारण मराठा ज्यलूर के मालिक ने अपना सामान संभालना शुरू कर दिया। सामान संभालने में लगभग 20 मिनट लग गए। इसके बाद उसने पुलिस को फोन करने का प्रयास किया मगर फोन व्यस्त होने के कारण मिला नहीं। इतने में 5 मिनट का समय निकल गया और ठीक 2 मिनट बाद ही मार्कीट में शोर मच गया कि प्रेम ज्यूलर की दुकान से लुटेरे ज्यूलरी लूटकर ले गए। 

रिक्शा चालक 4 दिन से कर रहे थे रेकी 
सूत्रों के अनुसार चरसती अटारी चौक में रिक्शा चालक सवारियों के लिए खड़े होते हैं। उन्होंने उस स्थान को रिक्शा स्टैंड ही बनाया हुआ है। वहां पर 2 रिक्शा चालक जो इससे पहले इस स्टैंड पर नहीं होते थे, वे 4 दिन से वहां सुबह आकर खड़े हो जाते थे और रात को चले जाया करते थे। मजे की बात यह है कि वह रिक्शा चालक न तो सवारियां बिठाकर कही जाते थे और न ही सारा दिन कुछ खाते थे। वे अपना रिक्शा स्टैंड पर खड़ा कर ईधर-इधर घूमते रहते थे। पुलिस अगर रिक्शा वालों को पकड़ कर जांच करे तो आरोपियों तक पहुंचने में आसानी हो सकती है। 

जाते जाते किए हवाई फायर 
दुकान से सामान लूटकर लुटेरे जाते समय हवा में फायर करते गए ताकि सारा रास्ता साफ हो जाए क्योंकि इन बाजारों की गलियां काफी तंग हैं। 15 फुट की गली है और गली के दोनों तरफ दुकानदारों व ग्राहकों के मोटरसाइकिल व स्कूटर लगे रहते हैं और अगर दोनों तरफ से स्वारियों वाला रिक्शा आमने-सामने आ जाए तो सड़क पर जाम लग जाता है। अगर आरोपी जाम में फंस जाते तो पकड़े जाते। दहशत के कारण सभी दुकानदारों ने अपनी दुकानों के शटर नीचे करने शुरू कर दिए और बाजार में 10 सैकेंड में सन्नाटा छा गया। 

वारदात होने के कितनी देर बाद पहुंची पुलिस 
रात के 7.35 बजे लुटेरों ने घटना को अंजाम दिया 7.43 बजे 100 नंबर पर फोन किया गया और 7.45 पर थाना डी-डिवीजन को फोन पर सूचित किया गया। घटना के 15 मिनट बाद थाना ई-डिवीजन के प्रभारी प्रवेश चोपड़ा घटना स्थल पर पहुंचे। थाना डी-डिवीजन की पुलिस सूचित करने के 30 मिनट बाद घटना स्थल पर पहुंची। पुलिस अधिकारियों के पहुंचने के बाद ए.डी.सी.पी. सिटी वन जगजीत सिंह वालिया घटना स्थल पर पहुंचे और लगभग 11.20 पर कमिश्नर ऑफ पुलिस एस.एस. श्री वास्तव वहां पहुंचे। 

swetha