टाइम बम की सूचना के बाद कमिश्नरेट पुलिस में मचा हड़कंप, गुमराह करने वाले युवक को किया ट्रेस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 09:05 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): पुलिस हैल्प लाइन पर टाइम बम की सूचना के बाद जहां कमिश्नरेट पुलिस में हड़कंप मच गया, वहीं शहर में रैड अलर्ट जारी कर बम्ब निरोधक दस्ते व डॉग स्कवायर्ड की टीमों ने शहर के चप्पे-चप्पे को खंगाला। पुलिस की विभिन्न टीमें एक तरफ सार्वजनिक स्थलों पर रखे गए डिब्बों की जांच कर रही थी, वहीं दूसरी तरफ शहर का साइबर क्राइम सैल कंट्रोल रूम पर आए मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस कर रहा था। कई घंटों के बाद पुलिस को गुमराह करने वाले 16 वर्षीय गुरसाहिब सिंह का पता चला, जिसे पुलिस ने उसके गांव मानो चाहल से गिरफ्तार किया। 

गिरफ्तारी के बाद युवक ने यह माना कि उसने टाइम बम्ब की झूठी सूचना पुलिस को दी थी और यह फोन उसने अपनी मां के मोबाइल से किया था। टाइम बम का यह सर्च आप्रेशन ए.डी.सी.पी. जगजीत सिंह वालिया की अध्यक्षता में चल रहा था। ए.डी.सी.पी. वालिया एक तरफ पुलिस व बंब निरोधक दस्तो को निर्देश दे रहे थे, वहीं दूसरी तरफ वह साइबर सैल के सम्पर्क में थे, ताकि फोन करने वाले को गिरफ्तार कर मामले को सुलझाया जा सके। 

थाना सी-डिवीजन के कंट्रोल रूम में शहर में प्लांट किए गए टाइम बम की सूचना के बाद जिला पुलिस पूरी हरकत में आ गई। शहर के चप्पे की और डॉग स्कवायर्ड व बंब निरोधक दस्तो को रवाना किया गया। डॉग स्कवायर्ड की टीमों ने कूड़े से भरे ड्रमो के साथ-साथ बाजार में पड़े कूड़े को भी अच्छी तरह खंगाला, क्योंकि सूचना देने वाले का यह कहना था कि टाइम बंब कूड़े के ढेर में प्लांट किया गया है। कई घंटों की कड़ी मुश्कत के बाद जिला पुलिस को गुमराह करने वाले गुरसाहिब सिंह निवासी मानो चाहल की निशानदेही कर ली और उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। 

आरोपी ने पंजाब पुलिस की हैल्प लाइन पर फोन कर दी थी सूचना
आरोपी युवक ने पंजाब पुलिस की हैल्प लाइन नंबर-112 पर फोन कर सूचना दी थी कि एक हरे रंग के कचरा डिब्बे में टाइम बंब रखा गया है। डयूटी अधिकारी द्वारा नाम पूछे जाने पर युवक ने फोन को काट दिया। बिना कोई जोखिम उठाए कंट्रोल रूम में तैनात पुलिस कर्मचारी ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों तक पहुंचाई, जिसके बाद ए.डी.सी.पी. जगजीत सिंह वालिया की अध्यक्षता में आप्रेशन सर्च शुरू कर दिया गया। कई घंटों की जांच के बाद पता चला कि युवक ने पुलिस को गुमराह किया था, जिसे पुलिस ने पकड़ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

क्या कहना है ए.डी.सी.पी. का

 इस तरह झूठी अफवाह फैलाने व पब्लिक की शांति भंग करने वालो के विरुद्ध पुलिस सख्त कानूनी कार्रवाई करती है। इसी तरह पुलिस को गुमराह करने वाले गुरसाहिब सिंह को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध भी थाना सी-डिवीजन में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एक सभ्य समाज में इस तरह की झूठी अफवाहो के कारण कई बार बड़ा नुक्सान भी हो सकता है, इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की कि पुलिस को सही सूचना मुहैया करवाए। -जगजीत सिंह वालिया, ए.डी.सी.पी.।

swetha